IPL 2023 : शुभमन गिल ने किया बड़ा कारनामा, प्लेऑफ में वीरेंदर सहवाग के खास रिकॉर्ड को तोड़ा 

शुभमन गिल ने एक बेहतरीन शतक लगाया
शुभमन गिल ने एक बेहतरीन शतक लगाया

IPL 2023 का दूसरा क्वालीफ़ायर मुकाबला गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस (GT vs MI) के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने पहले गेंदबाजी चुनी और उनका यह फैसला किसी बुरे सपने से कम नहीं साबित हुआ। गुजरात के बल्लेबाजों ने विपक्षी गेंदबाजों की जबरदस्त धुनाई की और इस मामले में ओपनर शुभमन गिल (Shubman Gill) सबसे आगे रहे। गिल ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की और अपने आईपीएल करियर और मौजूदा सीजन का तीसरा शतक जड़ा।

पारी की शुरुआत में आये गिल ने शुरू में कुछ समय लिया और 32 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद उन्होंने शतक तक पहुँचने के लिए यहाँ से सिर्फ 17 गेंदें ली और कुल 49 गेंदों में शतक जड़ दिया। उनकी पारी की मदद से गुजरात टाइटंस ने 20 ओवर में मुंबई इंडियंस के सामने 233/3 का विशाल स्कोर बनाया। अपनी इस पारी के दौरान गिल ने वीरेंदर सहवाग के एक बड़े रिकॉर्ड को भी अपने नाम किया।

शुभमन गिल ने प्लेऑफ में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड किया अपने नाम

गिल ने 60 गेंदों में सात चौके और दस छक्कों की मदद से 129 रनों की लाजवाब पारी खेली। अपनी इस पारी की बदौलत युवा बल्लेबाज आईपीएल प्लेऑफ में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाना वाला बल्लेबाज बन गया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड वीरेंदर सहवाग के नाम दर्ज था, जिन्होंने 2014 में क्वालीफ़ायर 2 मुकाबले में पंजाब किंग्स की तरफ से खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ एक बेहतरीन शतक जड़ा था और 58 गेंदों में 122 रनों की पारी खेली थी।

इस मामले में तीसरे स्थान पर शेन वॉटसन हैं। वॉटसन ने 2018 के आईपीएल फाइनल में सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ 117 रनों की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स को तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीतने में मदद की थी। वहीं चौथे स्थान पर ऋद्धिमान साहा हैं। साहा ने 2014 के आईपीएल फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 55 गेंदों में 115 रनों की नाबाद पारी खेली थी। हालाँकि, उस मुकाबले में उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now