"बाबर आजम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं" - न्यूजीलैंड के दिग्गज का बड़ा बयान 

बाबर आजम का हालिया प्रदर्शन लाजवाब रहा है
बाबर आजम का हालिया प्रदर्शन लाजवाब रहा है

बाबर आजम (Babar Azam) ने अपने डेब्यू के बाद से ही पाकिस्तान के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इसी शानदार प्रदर्शन के कारण ही उन्हें अपने देश की तीनों ही प्रारूपों में कप्तानी का मौका भी मिला। इस बल्लेबाज ने साल दर साल अपने प्रदर्शन का स्तर ऊपर उठाया है। टेस्ट क्रिकेट में बाबर को अभी उतनी सफलता नहीं मिली है लेकिन सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में यह खिलाड़ी शानदार रहा है। इसी वजह से कई दिग्गज हमेशा बाबर आजम की तारीफ करते रहे हैं। इस बार न्यूजीलैंड के साइमन डूल (Simon Doull) ने पाकिस्तानी कप्तान की जमकर तारीफ की है और उन्हें मौजूदा समय में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बताया।

2015 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले बाबर आजम के नाम तीनों प्रारूपों को मिलाकर कुल 24 शतक दर्ज हैं। इनमें से 18 शतक सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में आये हैं, जो उनके दबदबे को साफ़ तौर पर दर्शाता है।

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन के दौरान कमेंट्री करते हुए, डूल ने बाबर को लेकर कहा,

बहुत से लोग इस बात पर बहस नहीं कर सकते कि बाबर आजम शायद इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। जहां तक उस टॉप क्रम में बल्लेबाजी का सवाल है तो वह अविश्वसनीय है। जो रूट जरूर दावेदारी पेश कर सकते हैं, लेकिन जब आप बिग-4 की बात करते हैं, तो वह इस समय सबसे बड़ा है।

बाबर आजम महान बनने की राह पर हैं - इयान बिशप

कुछ दिनों पहले वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी इयान बिशप ने भी बाबर की जमकर प्रशंसा की थी और कहा था कि यह बल्लेबाज वनडे क्रिकेट में कोहली से आगे निकल चुका है। क्रिकविक से बात करते हुए उन्होंने कहा,

बाबर आजम महानता की राह पर हैं। जब मैं 'ऑन द रोड टू...' कहता हूं तो मैं स्पष्ट होना चाहता हूं, कम से कम सफेद गेंद वाले क्रिकेट में, और निश्चित रूप से पचास ओवरों में। मैं 'महान' शब्द का प्रयोग आसान रूप से नहीं करता। एक खिलाड़ी महान कहने के लिए एक बड़ा सैंपल साइज होना चाहिए, लेकिन उनका औसत, 17 शतक के साथ लगभग 60 का है। पचास ओवर के अल्टीमेट बल्लेबाज के मामले में उन्होंने अपने पड़ोसी महान विराट कोहली को लगभग पछाड़ दिया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar