SL vs AFG: श्रीलंका के लिए डेब्यू कर रहे खिलाड़ी को अफगानिस्तान के खिलाफ बीच मैच से ही होना पड़ा बाहर, अहम वजह आई सामने  

चमीका गुणसेकरा कन्कशन का शिकार हुए
चमीका गुणसेकरा कन्कशन का शिकार हुए

कोलंबो में श्रीलंका और अफगानिस्तान (SL vs AFG) के बीच एकमात्र टेस्ट मुकाबला खेला जा रहा है, जिसके तीसरे दिन श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 439 का स्कोर बनाया और एक विशाल बढ़त हासिल की। हालाँकि, श्रीलंका की पारी के दौरान डेब्यू मुकाबला खेल रहे चमीका गुणसेकरा (Chamika Gunasekara) कन्कशन का शिकार हुए। गुणसेकरा को हेलमेट पर गेंद लगी और इसके कुछ देर बाद वह रिटायर्ड हर्ट होकर बाहर चले गए। उनकी जगह तेज गेंदबाज कसून रजिता को शामिल किया गया है।

यह घटना श्रीलंका की पहली पारी के 107वें ओवर के दौरान हुई। नवीद जादरान ने एक बाउंसर फेंकी और गुणसेकरा डक करने में देरी कर चुके थे और गेंद उनके हेलमेट पर लगकर फाइन लेग की दिशा में गई। गेंद वैसी नहीं उछली जैसी बल्लेबाज को उम्मीद थी और इसके बाद उनका कन्कशन टेस्ट किया गया। हालाँकि, उस समय वह सहज दिख रहे थे लेकिन 110वें ओवर के दौरान उन्हें रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा।

श्रीलंका क्रिकेट ने सोशल मीडिया पर चमीका गुणसेकरा की जगह कसून रजिता के शामिल किये जाने की जानकारी दी। उन्होंने बताया,

कसून रजिता को चमीका गुणसेकरा के 'कन्कशन रिप्लेसमेंट' के रूप में मंजूरी दी गई है, जिन्हें श्रीलंका की पहली पारी के दौरान बल्लेबाजी करते समय हेलमेट पर लग गई थी।

आईसीसी के नियमों के अनुसार, टीमों को एक जैसी रिप्लेसमेंट (जैसे बैटर के लिए बैटर और बॉलर्स और ऑलराउंडर्स के लिए भी यही लागू होता है) के नाम रखने की अनुमति होती है। इसके अलावा, यदि बदले गए खिलाड़ी बॉलिंग से पहले ही बॉलिंग से निलंबित था तो रिप्लेस किये गए खिलाड़ी को गेंदबाजी करने की अनुमति नहीं होगी।

अफगानिस्तान के खिलाफ श्रीलंका ने ली 241 रनों की बढ़त

मुकाबले के पहले दिन बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान बड़ा स्कोर नहीं बना पाया था और टीम 198 का स्कोर बनाकर ऑलआउट हो गई थी। जवाबी पारी में श्रीलंका की तरफ से मजबूत प्रदर्शन देखने को मिला और टीम ने 439 का स्कोर बनाया और 241 रनों की विशाल बढ़त हासिल की । श्रीलंकाई पारी में एंजेलो मैथ्यूज ने 141 और दिनेश चंडीमल ने 107 रनों का योगदान दिया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar