Create

3 बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन जो भुवनेश्वर कुमार ने वनडे में श्रीलंका के खिलाफ किये हैं 

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार
reaction-emoji
Prashant Kumar

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज 18 जुलाई से होने वाला है। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम की कप्तानी शिखर धवन को सौंपी गई थी वहीं उप कप्तानी की जिम्मेदारी टीम के सीनियर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को दी गई थी। भुवनेश्वर ने आईपीएल के पहले इंग्लैंड के खिलाफ हुई वनडे और टी20 सीरीज के माध्यम से टीम इंडिया में वापसी की थी। लंबे समय से चोट के कारण परेशान चल चल रहे भुवनेश्वर ने इंग्लैंड के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था। हालांकि आईपीएल के दौरान वो एक बार फिर चोट का शिकार हो गए लेकिन अब वह पूरी तरह फिट होकर श्रीलंका में अपनी गेंदबाजी का जलवा दिखाने को पूरी तरह से तैयार हैं।

यह भी पढ़ें : 3 खिलाड़ी जो श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम के लिए डेब्यू कर सकते हैं

भुवनेश्वर कुमार को सीमित ओवरों के प्रारूप के सबसे बेहतरीन भारतीय तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है। चोट के कारण पिछले कुछ समय से भुवनेश्वर की प्रतिष्ठा में कमी आई है लेकिन इस गेंदबाज की काबिलियत को कम नहीं आंका जा सकता है और श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में भुवनेश्वर एक बार बेहतरीन गेंदबाजी कर अपने आप को फिर से साबित करना चाहेंगे और इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम उनके श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 3 सबसे बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन जो भुवनेश्वर कुमार ने वनडे में श्रीलंका के खिलाफ किये हैं

#3 2/24 बनाम श्रीलंका, 2013

इस सीरीज में भारत और श्रीलंका के अलावा वेस्टइंडीज भी शामिल था
इस सीरीज में भारत और श्रीलंका के अलावा वेस्टइंडीज भी शामिल था

2013 में भारत, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच वेस्टइंडीज में खेली गयी त्रिकोणीय सीरीज में भारत और श्रीलंका ने फाइनल में जगह बनाई थी। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। भारत के इस फैसले को भुवनेश्वर कुमार ने शुरू में दो विकेट जल्दी निकालकर शानदार शुरुआत दिलाई थी। भुवी ने सबसे पहले थरंगा को धोनी के हाथों कैच करवाया और इसके बाद महेला जयवर्धने को भी अश्विन के हाथों कैच करवाया। भुवी ने इस मैच में 8 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 24 रन खर्च कर 2 विकेट हासिल किये थे।

#2 4/8 बनाम श्रीलंका, 2013

भुवी का ये एक शानदार स्पेल था
भुवी का ये एक शानदार स्पेल था

भुवनेश्वर कुमार का यह एक और शानदार प्रदर्शन था क्योंकि उन्होंने बारिश से प्रभावित मैच में एक जबरदस्त स्पेल फेंका और श्रीलंका को 178 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 96 रन पर समेटने में अहम रोल अदा किया। 2013 में ही खेली गयी त्रिकोणीय सीरीज के 6वें मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी की और बारिश से मैच बाधित होने से पहले 29 ओवर में उनका स्कोर 119/3 था। हालांकि इसके बारिश ने बाधा डाली और डकवर्थ लुईस का प्रयोग करते हुए श्रीलंका के सामने 26 ओवर में 178 रनों का टारगेट रखा गया।

भुवी ने उपुल थरंगा, महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा को आउट कर श्रीलंका को शुरूआती तीन झटके दिए और इसके बाद थिरिमाने को भी आउट कर उन्होंने श्रीलंका की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। भुवी ने इस मैच में 6 ओवर की गेंदबाजी की और महज 8 रन खर्च कर 4 विकेट चटकाए।

#1 5/42 बनाम श्रीलंका, 2017

भुवनेश्वर कुमार ने इस मैच में अपने वनडे करियर का बेहतरीन प्रदर्शन किया था
भुवनेश्वर कुमार ने इस मैच में अपने वनडे करियर का बेहतरीन प्रदर्शन किया था

2017 में श्रीलंका के खिलाफ 5 मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में भुवनेश्वर कुमार ने बेहतरीन गेंदबाजी की थी और अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। भुवनेश्वर कुमार की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत श्रीलंका पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने सभी विकेट खोकर 238 रन ही बना पाया। इस मैच में भुवी ने 9.4 ओवर में 42 रन खर्च कर 5 विकेट हासिल किये।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...