Create

3 बेहतरीन बल्लेबाजी प्रदर्शन जो भारतीय बल्लेबाजों ने श्रीलंका में वनडे के दौरान किये 

शिखर धवन और रोहित शर्मा
शिखर धवन और रोहित शर्मा
reaction-emoji
Prashant Kumar

भारतीय टीम हाल ही में सीमित ओवरों की सीरीज के लिए श्रीलंका पहुंच चुकी है और टीम ने अभ्यास करना भी शुरू कर दिया है। इस दौरे पर तीन वनडे और तीन ही टी20 खेले जाने हैं। शिखर धवन की अगुआई वाली टीम में कई नए चेहरे शामिल हैं। इसकी प्रमुख वजह भारत की एक टीम का इंग्लैंड में होना हैं, जहां पर टीम को अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। श्रीलंका दौरे की शुरुआत भारतीय टीम 13 जुलाई को पहले वनडे मैच से करेगी। सीरीज के सभी मैच आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाएंगे।

भारत और श्रीलंका के बीच वनडे इतिहास को उठाकर देखें तो दोनों टीमों के बीच काफी ज्यादा मैच खेले गए हैं। दोनों टीमों ने 159 मुकाबले खेले हैं और इस दौरान भारत ने 91 मुकाबले जीते हैं, वहीं श्रीलंका को 56 मुकाबलों में जीत मिली है। एक मैच टाई हुआ, जबकि 11 मैचों में कोई परिणाम नहीं निकला। श्रीलंका में दोनों टीमों के बीच लगभग बराबरी का मुकाबला रहा है। दोनों टीमों के बीच कुल 61 मुकाबले हुए, जिसमें टीम इंडिया को 28 और श्रीलंका को 27 में जीत मिली है, जबकि 6 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है।

यह भी पढ़ें : 3 खिलाड़ी जो श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम के लिए डेब्यू कर सकते हैं

श्रीलंका दौरे के शुरू होने से पहले इस आर्टिकल में हम उन टॉप 3 बल्लेबाजी प्रदर्शन का जिक्र करने जा रहे हैं, जो भारतीय बल्लेबाजों ने श्रीलंका में वनडे के दौरान किये हैं।

3 बेहतरीन बल्लेबाजी प्रदर्शन जो भारतीय बल्लेबाजों ने श्रीलंका में वनडे के दौरान किये

#3 शिखर धवन (90 गेंदों में 132* रन), दांबुला 2017

शिखर धवन
शिखर धवन

2017 में श्रीलंका के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच दांबुला में खेला गया था। इस मैच में कप्तान कोहली ने पहले टॉस जीतकर फील्डिंग का फैसला किया था। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सभी विकेट खोकर 43.2 ओवर 216 रन बनाये थे।

217 रनों के छोटे लक्ष्य का पीछा करने के उतरी भारतीय टीम के लिए शिखर धवन ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से इस टारगेट को मामूली बना दिया। धवन ने 90 गेंदों में 20 चौके और तीन छक्के लगाकर नाबाद 131 रन की पारी खेली और भारत को नौ विकेट से जीत हासिल करने में अहम भूमिका निभाई।

#2 गौतम गंभीर (147 गेंदों में 150 रन), कोलंबो, 2009

गौतम गंभीर
गौतम गंभीर

2009 में श्रीलंका में खेली गयी वनडे सीरीज के चौथे मैच में गौतम गंभीर ने एक बहुत ही जबरदस्त पारी खेली थी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 332/5 का स्कोर खड़ा किया। ओपनिंग करने उतरे गंभीर ने 147 गेंदों में 150 रन की पारी खेली थी और भारत को बड़ा स्कोर बनाने में मदद की थी। गंभीर ने अपनी इस पारी में 14 चौके और एक छक्का लगाया था। गंभीर के अलावा धोनी ने भी 94 रनों का योगदान दिया था।

श्रीलंका की टीम 333 रन के टारगेट को चेस करने में सफल नहीं हुयी और पूरी टीम 48 ओवर में 265 रन पर ढेर हो गयी थी। इस तरह भारतीय टीम ने 67 रन से जीत हासिल की थी।

#1 सचिन तेंदुलकर (133 गेंद में 138 रन), कॉम्पैक कप फाइनल, कोलंबो, 2009

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

कॉम्पैक कप के फाइनल में भारत के लिए पारी की शुरुआत करने उतरे सचिन तेंदुलकर ने एक बेहतरीन शतक लगाकर टीम को जीत दिल्ना में अहम भूमिका अदा की थी। सचिन ने 133 गेंदों में 10 चौके और एक छक्के की मदद से 138 रन बनाये थे। सचिन के शतक, धोनी तथा युवराज के अर्धशतकों की मदद से भारत ने श्रीलंका के सामने 320 रन का टारगेट रखा।

श्रीलंका के बल्लेबाज लक्ष्य का पीछा करते हुए हरभजन सिंह की फिरकी में फंस और उनकी पारी लड़खड़ा गयी। हरभजन ने 56 रन देकर 5 विकेट चटकाए तथा श्रीलंका की पूरी टीम 273 रन पर आउट हो गयी। इस तरह भारत ने यह फाइनल 46 रन से जीत लिया।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...