Create

दक्षिण अफ़्रीकी खिलाड़ी को मुंह पर गेंद लगी, खतरा टला

टीम के अभ्यास सेशन के दौरान यह घटना हुई
टीम के अभ्यास सेशन के दौरान यह घटना हुई

दक्षिण अफ्रीका की टीम श्रीलंका में सीमित ओवर (SL vs SA) क्रिकेट खेलने के लिए आई हुई है। इस बीच प्रैक्टिस के दौरान दक्षिण अफ़्रीकी खिलाड़ी ब्युरेन हेंड्रिक्स (Beuran Hendricks) को गेंद से चोट लगी है। अपने ही साथी खिलाड़ी ड्वेन प्रिटोरियस का एक शॉट उनके मुंह पर जाकर लगा। दक्षिण अफ़्रीकी टीम के पहले अभ्यास सेशन के दौरान यह घटना हुई।

गेंद लगने के बाद हेंड्रिक्स की आँखों के आगे अँधेरा सा छा गया। हालांकि उनको अस्पताल लेकर जाने की जरूरत महसूस नहीं हुई। टीम के डॉक्टरों ने कनक्शन देखा और वह ठीक पाए गए लेकिन यह देखना होगा कि क्या वह पहले एकदिवसीय मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में शामिल हो पाते हैं या नहीं।

हेंड्रिक्स अभ्यास के दौरान दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाजों को अभ्यास कराते हुए गेंदबाजी कर रहे थे। इस दौरान ड्वेन प्रिटोरियस का एक शॉट सीधा उनकी आँख पर आकर लगा। Sowetan Live की रिपोर्ट के अनुसार हेंड्रिक्स ने कहा कि मैंने इस शॉट के बीच में हाथ डाला था लेकिन गेंद उँगलियों से फिसलकर मेरी आँख पर आकर लगी। मैं कनक्शन से मुक्त हो गया लेकिन मुझे टाँके लगाने पड़े।

गनीमत यह रही कि गेंद हेंड्रिक्स के सिर पर आकर नहीं लगी। यहाँ लगना खतरनाक हो सकता है क्योंकि सिर में अंदरूनी चोट किसी भी स्थिति में खराब ही मानी जाती है। ऑस्ट्रेलिया के फिलिप ह्यूज को भी सिर में चोट लगी थी और कुछ दिन कोमा में रहने के बाद उनका निधन हो गया था।

South Africa v England - 1st T20 International
South Africa v England - 1st T20 International

टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने श्रीलंका का दौरा करना उचित समझा और 2 सितम्बर से वनडे क्रिकेट के साथ इसकी शुरुआत होनी है। वनडे सीरीज के बाद दक्षिण अफ़्रीकी टीम वहां टी20 सीरीज में भी खेलेगी। दोनों टीमों के लिए टी20 वर्ल्ड कप से पहले यह एक अहम सीरीज होगी। धीमी पिचों पर खेलने से दक्षिण अफ़्रीकी टीम को यूएई में खेलने में आसानी होगी। हालांकि कुछ दक्षिण अफ़्रीकी खिलाड़ी आईपीएल में भी खेलेंगे।

श्रीलंका की टीम के हौसले बुलंद होंगे क्योंकि उन्होंने हाल ही में भारतीय टीम को टी20 सीरीज में पराजित किया है। ऐसे में इस बार भी उनका प्रदर्शन देखने लायक होगा।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment