स्मृति मंधाना ने ICC का खास सम्मान किया हासिल, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 शतक लगाकर मचाया था कोहराम

स्मृति  मंधाना के बल्ले से जमकर रन निकले (Photo Credit: X/@BCCIWomen)
स्मृति मंधाना के बल्ले से जमकर रन निकले (Photo Credit: X/@BCCIWomen)

Smriti Mandhana ICC Women’s Player of the Month for June: मंगलवार को आईसीसी ने जून के महीने में शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ चुने गए खिलाड़ियों के नामों का खुलासा कर दिया। पुरुष वर्ग में भारत के जसप्रीत बुमराह ने बाजी मारी। वहीं, महिला वर्ग में स्मृति मंधाना का जलवा देखने को मिला और उन्हें विजेता चुना गया। यह पहला मौका है जब इस सम्मान को किसी महीने में दोनों श्रेणी में एक ही देश के खिलाड़ियों ने जीते हों। आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए स्मृति मंधाना के अलावा इंग्लैंड की मैया बुशियर और श्रीलंका की गुणारत्ने भी शामिल थीं लेकिन इन दोनों को टीम इंडिया की ओपनर ने मात देने में कामयाबी हासिल की।

जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ स्मृति मंधाना ने बल्ले से मचाई तबाही

भारत दौरे पर आई दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले महीने महिला टीम ने 3 वनडे मैचों की सीरीज और एकमात्र टेस्ट मुकाबला खेला। इन सभी में भारतीय टीम का जलवा देखने को मिला और दक्षिण अफ्रीकी टीम को एक भी जीत हासिल नहीं हुई। टीम इंडिया के दमदार प्रदर्शन के पीछे स्मृति मंधाना की बल्लेबाजी की अहम भूमिका रही। मंधाना ने वनडे सीरीज में 114.33 की औसत से 343 रन बनाए, जिसमें 2 शतक भी शामिल रहे। इस दौरान उनके पास लगातार 3 शतक का मौका था लेकिन वह अंतिम वनडे में 90 का स्कोर बनाकर आउट हो गईं थी। वहीं, उन्होंने गेंदबाजी करते हुए 1 विकेट भी अपने नाम किया था

इसके अलावा चेन्नई में खेले टेस्ट मुकाबले में बाएं हाथ की इस ओपनर ने 149 रन की बेहतरीन पारी भी खेली थी। मुकाबले को टीम इंडिया ने 10 विकेट से अपने नाम किया था।

स्मृति मंधाना ने आगे भी इसी तरह के प्रदर्शन को जारी रखने की बात कही

आईसीसी विमेंस प्लेयर ऑफ द मंथ चुने पर जाने पर स्मृति मंधाना ने कहा,

"जून महीने की सर्वश्रेष्ठ आईसीसी विमेंस खिलाड़ी चुने जाने पर मुझे खुशी है। मुझे लगता है कि टीम ने जिस तरह का प्रदर्शन किया उससे मैं वास्तव में खुश हूं और वनडे तथा टेस्ट सीरीज जीतने में योगदान देकर खुश हूं। उम्मीद है कि हम अपना फॉर्म जारी रखेंगे और मैं आगे भी भारत के लिए मैच जीतने में योगदान दे सकूंगी।"

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now