पाकिस्तान के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज से टॉप ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ले सकते हैं अपना नाम वापस, अहम वजह आई सामने 

ऑस्ट्रेलिया के कई खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा होंगे
ऑस्ट्रेलिया के कई खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा होंगे

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने साफ तौर पर स्पष्ट कर दिया है कि कोई भी अनुबंधित खिलाड़ी 6 अप्रैल से पहले आईपीएल के लिए उपलब्ध नहीं होगा। हालांकि इसके बावजूद कई टॉप ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी प्रतिबन्ध को दरकिनार करने और अपनी आईपीएल आय में होने वाले नुकसान को कम करने के लिए पाकिस्तान के खिलाफ सफ़ेद गेंद की सीरीज (PAK vs AUS) से अपना नाम वापस ले सकते हैं।

सीए के एक प्रवक्ता ने सोमवार (21 फरवरी) को क्रिकबज से बात करते हुए कहा,

अनुबंधित खिलाड़ियों में से कोई भी 6 अप्रैल से पहले आईपीएल के लिए उपलब्ध नहीं होगा, चाहे वे सफेद गेंद की सीरीज (पाकिस्तान के खिलाफ) में खेल रहे हों या नहीं।

आपको बता दें कि 24 साल में पहली बार पाकिस्तान का दौरा करने के लिए तैयार ऑस्ट्रेलियाई टीम को 3 टेस्ट, 3 वनडे और एकमात्र टी20 मैच खेलना है। सफ़ेद गेंद की सीरीज 29 मार्च से 5 अप्रैल के बीच खेली जायेगी।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टीम के अंतरराष्ट्रीय मैचों के दौरान अपने किसी भी अनुबंधित खिलाड़ी को किसी भी तरह के अन्य क्रिकेट में हिस्सा लेने की अनुमति नहीं देता है। ऐसे में खिलाड़ियों के पास सीरीज स्किप करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है।

एक फ्रेंचाइजी जिसमें टॉप ऑस्ट्रलियाई खिलाड़ी शामिल है, उसके अधिकारी ने कहा,

सीए अपने अनुबंधित खिलाड़ियों को 5 अप्रैल से पहले आईपीएल में भाग लेने की अनुमति नहीं देगा, लेकिन खिलाड़ी यहां आएंगे और इस बीच आवश्यक बायो-बबल प्रोटोकॉल को पूरा करेंगे।

ऐसे में खिलाड़ी 5 अप्रैल को सीरीज समाप्त होते ही अपना बायो-बबल खत्म होने से 6 अप्रैल को ही आईपीएल टीमों के लिए उपलब्ध रहेंगे। अगर खिलाड़ी पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज खेलते तो वह 5 अप्रैल से पहले भारत नहीं आ पाते और फिर उन्हें बायो-बबल में भी रहना होता। इन सब से कुछ और दिन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी लीग में नहीं खेल पाते।

पाकिस्तान दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया के सफ़ेद गेंद के स्क्वाड की घोषणा अगले 24 घंटों में हो सकती है और देखना दिलचस्प होगा कि कौन से टॉप ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी अपना नाम वापस लेंगे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar