वेस्टइंडीज के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की दूसरे टेस्ट में जबरदस्त जीत, प्रमुख गेंदबाज ने चटकाए 11 विकेट 

Photo Courtesy : Twitter
Photo Courtesy : Twitter

ईस्ट लंदन में 28 नवंबर से 1 दिसंबर के बीच खेले गए दूसरे अनाधिकारिक टेस्ट के अंतिम दिन दक्षिण अफ्रीका ए ने वेस्टइंडीज ए (SA-A vs WI-A) को 232 रनों के बड़े अंतर से हराया और 3 अनाधिकारिक मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी की। दक्षिण अफ्रीका के द्वारा दिए गए 442 के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की पूरी टीम 209 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका की जीत में बाएं हाथ के स्पिनर डेन पीट ने अहम भूमिका निभाई और दोनों पारियों को मिलाकर कुल 11 विकेट झटके।

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया प्रोटियाज टीम 97.2 ओवर में 298 रन बनाकर ढेर हो गई। टीम की तरफ से कीगन पीटरसन ने सबसे ज्यादा 67 रनों की पारी खेली। वहीं रेनार्ड वान टोंडर ने भी 50 रन बनाये। इसके अलावा टोनी डी ज़ोरज़ी 44 और रुआन डी स्वार्ड्ट ने 42 रनों का योगदान दिया। हालाँकि ये सभी बल्लेबाज सेट होने के बाद बड़ी पारी नहीं खेल पाए और इसी वजह से टीम 300 का स्कोर नहीं पार कर पाई। वेस्टइंडीज के लिए अकीम जॉर्डन और शमर जोसेफ ने तीन-तीन विकेट लिए।

जवाब में खेलने उतरी वेस्टइंडीज की पहली पारी 47.2 ओवर में सिर्फ 154 के स्कोर पर समाप्त हो गई। ज़ाचरी मैक्कास्की ने सबसे ज्यादा 62 रन बनाये और उनके बाद केविन हॉज 25 रन के साथ दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डेन पीट ने पांच और त्शेपो मोरेकी ने तीन विकेट लिए। दक्षिण अफ्रीका को अपनी पहली पारी के आधार पर 144 रनों की बढ़त मिली।

दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और 71.3 ओवर में 297/4 के स्कोर पर अपनी पारी घोषित की। पहली पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कीगन पीटरसन ने शतक बनाया और 112 रनों की पारी खेली। इसके अलावा रेनार्ड वान टोंडर ने भी 56 रनों का योगदान दिया। इस तरह दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी की 144 रनों की बढ़त और दूसरी पारी के स्कोर को मिलाकर जीत के लिए वेस्टइंडीज को 442 का लक्ष्य दिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए एक बार फिर वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी फ्लॉप रही और पूरी टीम 60वें ओवर में 209 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। ज़ाचरी मैक्कास्की (50) एकमात्र अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज रहे। दक्षिण अफ्रीका के लिए डेन पीट ने एक बार फिर घातक गेंदबाजी की और छह विकेट अपने नाम किये।

इस सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला ब्लोम्फोंटिन में 5 से 8 दिसंबर के बीच खेला जायेगा। जो भी टीम जीतेगी, सीरीज भी उसके नाम रहेगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar