SA vs NEP : टी20 वर्ल्ड कप में बड़े उलटफेर से बची दक्षिण अफ्रीका, नेपाल के खिलाफ आखिरी गेंद पर मात्र 1 रन से मिली जीत

दक्षिण अफ्रीका को आखिरी गेंद पर जीत मिली
दक्षिण अफ्रीका को आखिरी गेंद पर जीत मिली

South Africa vs Nepal : टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 31वें मुकाबले में एक बड़ा उलटफेर होने से बच गया। साउथ अफ्रीका ने नेपाल को आखिरी गेंद पर मात्र एक रन से हराया। किंग्सटाउन में खेले गए मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 115 रन ही बना पाई। जवाब में नेपाल की टीम 7 विकेट खोकर 114 रन ही बना सकी। अगर नेपाल जीत जाती तो ये टी20 वर्ल्ड कप इतिहास के अब तक के सबसे बड़े उलटफेर में से एक होता।

नेपाल के कप्तान रोहित पौडेल ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया जो बिल्कुल सही साबित हुआ। टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सिर्फ 22 रन पर ही पहला विकेट गिर गया। क्विंटन डी कॉक मात्र 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद कप्तान एडेन मार्करम भी 22 गेंद पर 15 रन बनाकर आउट हो गए। सलामी बल्लेबाज रीजा हेंड्रिक्स जरुर एक छोर पर टिके रहे। उन्होंने 49 गेंद पर 43 रनों की पारी खेली लेकिन उन्हें बाकी बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला। हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर जैसे बल्लेबाज भी फ्लॉप रहे। निचले क्रम में त्रिस्तन स्टब्स ने 18 गेंद पर 27 रन बनाकर टीम को किसी तरह 115 के स्कोर तक पहुंचाया। नेपाल की तरफ से कुशल भर्तेल ने सिर्फ 19 रन देकर 4 विकेट लिए। वहीं दीपेंद्र सिंह ने भी 21 रन देकर 3 विकेट चटकाए।

नेपाल को आखिरी गेंद पर मिली हार

टार्गेट का पीछा करने उतरी नेपाल के सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 35 रनों की साझेदारी कर टीम को अच्छी शुरुआत दी। हालांकि इसी स्कोर पर दो विकेट गिर गए। कप्तान रोहित पौडेल बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। इसके बाद आसिफ शेख और अनिल शाह ने तीसरे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी कर नेपाल का काम आसान कर दिया। हालांकि जब ऐसा लगा कि नेपाल आसानी से जीत हासिल कर लेगी, तभी उन्होंने अपने 3-4 विकेट जल्दी-जल्दी गंवा दिए। इसके बाद समीकरण ऐसा बना कि नेपाल को आखिरी गेंद पर जीत के लिए दो रन चाहिए थे लेकिन टीम एक भी रन नहीं बना सकी। बाई के रूप में रन लेने के चक्कर में गुलशन झा रन आउट हो गए और साउथ अफ्रीका ने एक रन से जीत हासिल कर ली।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now