दक्षिण अफ्रीका ICC टूर्नामेंट में पहले ही रच चुका है इतिहास, 1998 में किया था कमाल; भारत को होना पड़ा था निराश

Neeraj
Photo Credit: ICC Official Facebook Page
Photo Credit: ICC Official Facebook Page

South Africa last ICC Title win: टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) में दक्षिण अफ्रीका की टीम का सफर अब तक काफी अच्छा रहा है। एडेन मार्करम की अगुवाई में टीम ने बिना कोई मैच हारे फाइनल में अपनी जगह बनाई है। प्रोटियाज टीम किसी भी फॉर्मेट के वर्ल्ड कप में पहली बार फाइनल मुकाबला खेलेगी। ज्यादातर फैंस को लग रहा होगा कि प्रोटियाज पहली बार आईसीसी ट्रॉफी जीतने के लिए मैदान में उतरेंगे। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि दक्षिण अफ्रीका इससे पहले भी आईसीसी ट्रॉफी जीत चुका है

1998 में दक्षिण अफ्रीका ने जीती थी आईसीसी नॉकआउट ट्रॉफी

दरअसल, 1998 में दक्षिण अफ्रीका ने आईसीसी नॉकआउट टूर्नामेंट जीता था, जिसे मौजूदा समय में चैंपियंस ट्रॉफी के नाम से जाना जाता है। नॉकआउट ट्रॉफी के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका का सामना वेस्टइंडीज से हुआ था।

बांग्लादेश के ढाका में खेले गए फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। विंडीज टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.3 ओवर में 245 रन पर ढेर हो गई थी। वेस्टइंडीज की ओर से फिलो वालेस सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे। उन्होंने 102 गेंद में 103 रन बनाए थे, जिसमें 11 चौके और 5 छक्के शामिल थे।

दूसरी तरफ, प्रोटियाज टीम की तरफ से जैक कैलिस सबसे सफल गेंदबाज रहे थे। कैलिस ने अपने 7.3 ओवर में सिर्फ 30 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे।

जवाबी पारी में दक्षिण अफ्रीका ने इस टारगेट को 47 ओवर में 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया था और ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। हालांकि, इसके बाद टीम कभी भी किसी आईसीसी टूर्नामेंट को नहीं जीत पाई।

वहीं, नॉकआउट ट्रॉफी में टीम इंडिया सेमीफाइनल तक पहुंचने में कामयाब रही थी। सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के हाथों 6 विकेट से हारकर भारतीय टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी।

भारत और दक्षिण अफ्रीका में से कौन बनेगा टी20 चैंपियन?

गौरतलब हो कि दक्षिण अफ्रीका की तरह टीम इंडिया ने भी मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में अब तक कोई मैच नहीं हारा है। ऐसे में दोनों ही टीमों के हौसले बुलंद होंगे। भारतीय टीम आखिरी बार 2007 में टी20 चैंपियन बनी थी। इस बार टीम इंडिया की कोशिश हर हाल में 11 साल से आईसीसी ट्रॉफी ना जीत पाने के सूखे को खत्म करने की होगी।

प्रोटियाज टीम भी अपने दमदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए टाइटल अपने नाम करना चाहेगी। अब देखने वाली बात होगी कि कौन सी टीम बाजी मारती है।

Quick Links

Edited by Neeraj
App download animated image Get the free App now