ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे का हुआ ऐलान, शेड्यूल हुआ जारी 

दोनों देशों के बीच सफ़ेद गेंद के मुकाबले खेले जायेंगे
दोनों देशों के बीच सफ़ेद गेंद के मुकाबले खेले जायेंगे

दक्षिण अफ्रीका ने 2023-24 के होम सीजन की घोषणा कर दी है और प्रोटियाज टीम सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया (SA vs AUS) के बीच 30 अगस्त से सीरीज की शुरुआत होगी। पहले तीन टी20 मुकाबले होंगे और उसके बाद पांच वनडे मैच खेले जाएंगे। टी20 सीरीज के सभी मुकाबले डरबन में ही खेले जायेंगे।

दोनों टीमों के बीच वनडे सीरीज की अहमियत काफी ज्यादा रहेगी, क्योंकि इससे उन्हें अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए खुद को आंकने का मौका मिलेगा। सीरीज का पहला वनडे 7 सितम्बर को खेला जायेगा। पहले दो मुकाबले ब्लोमफोंटेन में होंगे। इसके बाद शेष तीन वनडे अलग-अलग वेन्यू में खेले जायेंगे। अंतिम मुकाबला 17 सितम्बर को खेला जायेगा।

वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया ने सीधे तौर पर जगह बना ली है लेकिन दक्षिण अफ्रीका का स्थान अभी पक्का नहीं हुआ है। टेम्बा बवुमा की टीम को सीधे तौर पर क्वालिफिकेशन के लिए आगामी आयरलैंड-बांग्लादेश वनडे सीरीज के नतीजे पर निर्भर रहना होगा और उम्मीद करनी होगी कि आयरिश टीम 3-0 से ना जीते। अगर आयरलैंड क्लीन स्वीप कर देता है तो फिर दक्षिण अफ्रीका को वर्ल्ड कप में जगह बनाने के लिए ज़िम्बाब्वे में होने वाले क्वालीफ़ायर टूर्नामेंट में खेलना होगा।

ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 2020 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था। कंगारू टीम ने तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले और तीसरे मुकाबले में जीत हासिल कर सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। हालाँकि, उन्हें तीन मैचों की वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप से हार का सामना करना पड़ा था।

ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे का शेड्यूल इस प्रकार है :

30 अगस्त- पहला टी20, डरबन

1 सितंबर- दूसरा टी20, डरबन

3 सितंबर- तीसरा टी20, डरबन

7 सितंबर - पहला वनडे, ब्लोमफोंटेन

9 सितंबर - दूसरा वनडे, ब्लोमफोंटेन

12 सितंबर- तीसरा वनडे, पोटचेफस्ट्रूम

15 सितंबर- चौथा वनडे, सेंचुरियन

17 सितंबर- पांचवां वनडे, जोहान्सबर्ग

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now