साउथ अफ्रीका के नए टेस्ट कप्तान ने अपने डेब्यू मैच में ही 6 विकेट चटकाकर बनाया बड़ा रिकॉर्ड

New Zealand v South Africa - Men
New Zealand v South Africa - Men's 1st Test: Day 2

न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) के खिलाफ टेस्ट सीरीज में साउथ अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के कप्तान नील ब्रांड (Neil Brand) ने इतिहास रच दिया है। नील ब्रांड ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही न्यूजीलैंड के खिलाफ 6 विकेट चटकाए और इसके साथ ही उन्होंने रिकॉर्ड्स बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया है। नील ब्रांड ने अपनी इस बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए।

दरअसल प्रोटियाज टीम की तरफ से कई नए खिलाड़ी इस मैच में हिस्सा ले रहे हैं, जिनके पास इंटरनेशनल मैचों का उतना अनुभव नहीं है। साउथ अफ्रीका के ज्यादातर मेन खिलाड़ी इस वक्त SA20 लीग खेलने में व्यस्त हैं और इसी वजह से इस टूर पर केवल नए प्लेयर्स को ही भेजा गया है। इसी वजह से नील ब्रांड को कप्तान बनाया गया और उन्होंने अपने परफॉर्मेंस से निराश नहीं किया।

नील ब्रांड ने डेब्यू टेस्ट मैच में ही रचा इतिहास

नील ब्रांड ने न्यूजीलैंड की पहली पारी के दौरान 119 रन देकर 6 विकेट लिए। डेब्यू टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका के किसी भी स्पिनर का ये सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा है। इसके अलावा पिछले 23 सालों के इतिहास में नील ब्रांड साउथ अफ्रीका के पहले ऐसे कप्तान बने जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हों। इससे पहले शॉन पोलक ने नवंबर 2001 में भारत के खिलाफ 6 विकेट लिया था।

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ माउंट मौन्गानुई टेस्ट मैच में पूरी तरह से अपना शिकंजा कस लिया है। न्यूजीलैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 511 रनों का विशाल स्कोर बनाया। टीम की तरफ से युवा बल्लेबाज रचिन रविंद्र ने दोहरा शतक जड़ा। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने 80 रन तक 4 विकेट गंवा दिए हैं। दूसरे दिन स्टंप्स के समय डेविड बेडिंघम 29 और कीगन पीटरसन 2 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता