SA vs AFG टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल की पिच को लेकर अहम खुलासा, क्यूरेटर से हुई थी बड़ी चूक

South Africa v Afghanistan: Semi-Final - ICC Men
अफगानिस्तान को सेमीफाइनल मैच में हार का सामना करना पड़ा था

T20 World Cup First Semi-Final Pitch Was Underprepared : टी20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया था। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने बुरी तरह अफगानिस्तान को हरा दिया था। अब इस सेमीफाइनल मुकाबले की पिच को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। टी20 वर्ल्ड कप के दौरान वेस्टइंडीज लेग के चीफ क्यूरेटर केंट क्रॉफ्टन ने खुलासा किया है कि पहले सेमीफाइनल के लिए पिच पूरी तरह से तैयार ही नहीं थी और इसी वजह से यह मुकाबला एकतरफा हो गया।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल मैच दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेला गया था। इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने 9 विकेट से शानदार जीत हासिल की थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम 11.5 ओवर में सिर्फ 56 रन बनाकर आउट हो गई थी। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने इस टार्गेट को 8.5 ओवर में ही सिर्फ एक विकेट खोकर हासिल कर लिया था। अफगानिस्तान की टीम पहली बार किसी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी लेकिन उन्हें बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा था।

पिच पूरी तरह से एकतरफा हो गई थी - चीफ क्यूरेटर

दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला त्रिनिदाद में खेला गया था लेकिन मैच पूरी तरह से एकतरफा रहा था। चीफ क्यूरेटर केंट क्रॉफ्टन के मुताबिक वो लोग जिस तरह से पिच को तैयार करना चाहते थे, वैसा नहीं हो पाया था। उन्होंने क्रिकबज्ज से बातचीत के दौरान कहा,

हम लोग अच्छी क्रिकेट पिच तैयार करना चाहते थे, जिस पर गेंदबाजों को कुछ करना पड़े। हालांकि पहले सेमीफाइनल की पिच पूरी तरह से एकतरफा हो गई। जो प्लानिंग हमने की थी, उस हिसाब से पिच तैयार ही नहीं हो पाई। इसके बाद इसमें क्रैक आ गया और इसी वजह से पेस में काफी ज्यादा वैरिएशन, बाउंस और साइडवेज मूवमेंट आ गया।

आपको बता दें कि फगानिस्तान की टीम मात्र 56 रन पर सिमट गई थी। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में किसी भी फुल मेंबर टीम का ये दूसरा सबसे कम स्कोर है। वहीं अफगानिस्तान टीम का भी टी20 इंटरनेशनल में ये अब तक का सबसे कम स्कोर है। इसके अलावा टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी किसी भी टीम का ये सबसे कम स्कोर था।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now