बांग्लादेश ने रचा इतिहास, पहली बार दक्षिण अफ्रीका को उन्हीं के घर में हराया

मैच जीतने के बाद जश्न मनाते बांग्लादेशी खिलाड़ी
मैच जीतने के बाद जश्न मनाते बांग्लादेशी खिलाड़ी

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने अपने दक्षिण अफ्रीकी दौरे (SA vs BAN) की शुरुआत शानदार तरीके से की है। सेंचूरियन में खेले गए पहले वनडे में बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को 38 रनों से हराते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। शानदार प्रदर्शन करने वाले बांग्लादेशी ऑल राउंडर शाकिब अल हसन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। बांग्लादेश की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनके घर में ये पहली जीत है।

पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने शानदार शुरुआत की और ओपनर्स ने 95 रनों की साझेदारी की थी। कप्तान तमीम इकबाल 41 रनों की पारी खेलने के बाद आउट हुए तो वहीं दूसरे ओपनर लिटन दास ने अर्धशतक लगाने के बाद अपना विकेट गंवाया। तीसरे नंबर पर आए शाकिब ने तेजी से रन बनाए और 64 गेंदों में 77 रनों की पारी खेलने के बाद आउट हुए।

अपनी पारी में सात चौके और तीन छक्के लगाने वाले शाकिब ने चौथे विकेट के लिए यासिर अली (50) के साथ 115 रनों की साझेदारी की थी। निचले क्रम में भी बल्लेबाजों ने छोटे, लेकिन अहम योगदान दिए और इसी कारण बांग्लादेश ने 314/7 का अच्छा स्कोर खड़ा किया था। दक्षिण अफ्रीका के लिए मार्को यानसेन और केशव महाराज ने दो-दो विकेट लिए।

स्कोर का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उन्होंने 36 के स्कोर तक अपने तीन विकेट गंवा दिए थे। कप्तान टेंबा बवुमा (31) और रेसी वैन डर डूसेन के बीच चौथे विकेट के लिए 85 रनों की साझेदारी हुई। डूसेन 86 रनों की पारी खेलने के बाद 38वें ओवर में आउट हुए थे।

डेविड मिलर की तूफानी पारी गई बेकार

डेविड मिलर ने 57 गेंदों में 79 रनों की तेज पारी खेली और अपनी टीम को जिताने की कोशिश की, लेकिन 46वें ओवर में वह भी पवेलियन लौट गए। अंत में केशव महाराज (23) और लुंगी एन्गिडी (15*) ने भी कोशिश की, लेकिन लक्ष्य से काफी दूर रह गए। बांग्लादेश के लिए मेंहिदी हसन ने सबसे अधिक चार विकेट लिए तो वहीं तस्कीन अहमद ने भी तीन विकेट चटकाए।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता