"क्विंटन डी कॉक सभी फॉर्मेट से संन्यास लेना चाहते थे"- दक्षिण अफ्रीकी कोच ने किया बड़ा खुलासा 

New Zealand v South Africa - ICC Men
New Zealand v South Africa - ICC Men's Cricket World Cup India 2023

दक्षिण अफ्रीका के सीमित ओवरों के कोच रॉब वॉल्टर ने सोमवार को भारत के खिलाफ आगामी सीरीज के लिए स्क्वाड की घोषणा के समय एक बड़ा खुलासा किया। उन्होंने बताया कि विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) वर्ल्ड कप 2023 (CWC 2023) के बाद क्रिकेट से पूरी तरह नाता तोड़ना चाहते थे लेकिन उन्हें ऐसा करने से रोका गया।

क्विंटन डी कॉक ने टेस्ट फॉर्मेट से पहले ही संन्यास ले लिया था और उन्होंने हाल ही समाप्त हुए वर्ल्ड कप से पहले इस बात की घोषणा कर दी थी कि टूर्नामेंट के बाद, वह वनडे फॉर्मेट को भी अलविदा कह देंगे। हालाँकि, पहले डी कॉक सभी तरह की क्रिकेट से संन्यास लेना चाहते थे लेकिन टीम मैनेजमेंट से हुई बातचीत के बाद, उन्होंने सिर्फ वनडे को अलविदा कहा।

क्विंटन डी कॉक को अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए दक्षिण अफ्रीका ने अपनी योजना में शामिल कर रखा है लेकिन यह बल्लेबाज भारत के खिलाफ आगामी सीमित ओवरों की सीरीज का हिस्सा नहीं होगा, क्योंकि वह उस दौरान बिग बैश लीग के आगामी सीजन का हिस्सा होंगे, जिसकी शुरुआत 7 दिसंबर से हो रही है।

रिपोर्टर्स से बात करते हुए, रॉब वॉल्टर ने बताया,

क्विनी के साथ बातचीत में जब वह वनडे क्रिकेट से दूर जा रहे थे (भारत में वर्ल्ड कप के बाद, जो पिछले महीने समाप्त हुआ था), मूल रूप से पूरी तरह से संन्यास लेने की उनकी योजना थी। मैंने उनसे उस फैसले को रोकने के लिए कहा। उन्हें बिग बैश में खेलने का मौका मिला जो भारत के खिलाफ सीरीज से टकरा रहा। उन्हें खेल में बनाए रखने के लिए यह संकल्प था।

गौरतलब हो कि बाएं हाथ के बल्लेबाज ने हालिया वर्ल्ड कप में जबरदस्त प्रदर्शन किया था और ऐसा नहीं लग रहा था कि वह संन्यास की कगार पर हैं। उन्होंने 10 पारियों में 594 रन बनाये थे और चार जबरदस्त शतक भी लगाए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar