दक्षिण अफ्रीका हुई पहले T20I में उलटफेर का शिकार, 16 वर्षीय बांग्लादेशी स्पिनर ने ढाया कहर 

शोर्ना अख्तर ने जबरदस्त गेंदबाजी प्रदर्शन से अपनी टीम को यादगार जीत दिलाई
शोर्ना अख्तर ने जबरदस्त गेंदबाजी प्रदर्शन से अपनी टीम को यादगार जीत दिलाई

बेनोनी में खेले गए पहले T20I में बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका (SA-W vs BAN-W) को चौंकाते हुए 13 रनों से जीत दर्ज की। पहले खेलते हुए बांग्लादेश ने अच्छा बल्लेबाजी प्रदर्शन किया और 20 ओवर में 149/2 का स्कोर बनाया, जो उसका प्रोटियाज के खिलाफ सबसे बड़ा टोटल भी है। 150 के लक्ष्य के जवाब में दक्षिण अफ्रीका एक समय जीत की तरफ आसानी से बढ़ रही थी लेकिन फिर पूरे ओवर खेलकर 136/8 का ही स्कोर बना सकी। बांग्लादेश की शोर्ना अख्तर ने 28 रन देकर 5 विकेट लिए और प्लेयर ऑफ द मैच बनीं।

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और उसकी शुरुआत अच्छी रही। शमीमा सुल्ताना और मुर्शिदा खातून की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 44 रन जोड़े। इस जोड़ी को सातवें ओवर में नोंडुमिसो शांगसे ने तोड़ा और शमीमा 24 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 24 रन बनाकर आउट हुईं। शोभना मोस्त्री ने 17 गेंदों में 16 रनों की पारी खेली और 13वें ओवर में 83 के स्कोर पर पवेलियन लौटीं।

यहाँ से मुर्शिदा खातून ने मोर्चा संभाला और कप्तान निगार सुल्ताना (21 गेंद 34*) के साथ मिलकर 66 रनों की अविजित साझेदारी करते हुए स्कोर को 150 के करीब पहुँचाया। मुर्शिदा ने 59 गेंदों में 62 रनों की नाबाद पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से नोंडुमिसो शांगसे और एलिज़-मारी मार्क्स ने एक-एक विकेट चटकाया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी रही और ओपनिंग बल्लेबाजों ने 69 रन जोड़े। 10वें ओवर में कप्तान तज़मीन ब्रिट्स 26 गेंदों में 30 रन बनाकर आउट हुईं। 11वें ओवर में एनेरी डर्कसेन भी 1 निजी स्कोर पर चलती बनीं। यहाँ से एनेके बॉश (67) ने सूने लुस (18) के साथ मिलकर स्कोर को 100 के पार पहुँचाया।

आखिरी 30 गेंदों में टीम को 49 रन चाहिए थे और 8 विकेट शेष थे। यहाँ से लुस 16वें ओवर में 104 के स्कोर पर आउट हुईं और बॉश 18वें ओवर में 123 के स्कोर पर पवेलियन लौटीं। इन दोनों के आउट होते ही विकेटों की झड़ी लग गई और स्कोर आखिरी ओवर के दौरान 131/8 हो गया और टीम लक्ष्य से दूर रह गयी। बांग्लादेश की शोर्ना अख्तर ने घातक गेंदबाजी की और सबसे ज्यादा पांच विकेट झटके। राबिया खान, मारूफ़ अख्तर और फाहिमा खातून को एक-एक सफलता मिली।

आपको बता दें कि यह बांग्लादेश महिला टीम की T20I में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सिर्फ दूसरी जीत है। इससे पहले खेले गए 11 मुकाबलों में बांग्लादेशी टीम को 10 बार शिकस्त झेलनी पड़ी थी। सीरीज का अगला मुकाबला 6 दिसंबर को किम्बर्ले में खेला जायेगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar