स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग्स: इस हफ्ते (3-10 जनवरी) के टॉप 10 खिलाड़ी

Enter caption

2019 के शुरुआती 10 दिनों में कुल मिलाकर पांच अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए। इसमें से दो मैच टेस्ट और तीन मैच वनडे थे। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच सिडनी में 3 से 7 जनवरी तक खेला गया टेस्ट बारिश के प्रभाव के कारण ड्रॉ रहा, वहीं केपटाउन में 3 से 6 जनवरी तक खेले गए टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को 9 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में श्रीलंका को कोई मौका नहीं दिया और उन्हें 3-0 से बुरी तरह हराया।

इन पांच मैचों के आधार पर हम टॉप 10 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया:

#10 मोहम्मद आमिर (पाकिस्तान)

Enter caption

पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने केपटाउन टेस्ट में काफी अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन इसके बावजूद टीम को हार से नहीं बचा सके। खराब बल्लेबाजी के कारण पाकिस्तान को सीरीज में लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा। आमिर ने मैच में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में 88 रन देकर चार विकेट लिए और इसी वजह से मेजबानों के आखिरी 5 विकेट सिर्फ 75 रनों के अंदर गिरे थे।

#9 हेनरी निकोल्स (न्यूजीलैंड)

Enter caption

न्यूजीलैंड के मध्यक्रम के बल्लेबाज हेनरी निकोल्स ने श्रीलंका के खिलाफ नेल्सन में खेले गए तीसरे वनडे में 80 गेंदों में 124 रनों की जबरदस्त पारी खेली और रॉस टेलर के साथ उनकी 154 रनों की बेहतरीन साझेदारी की बदौलत टीम ने 364/7 का विशाल स्कोर बनाया, जिसके जवाब में श्रीलंकाई टीम सिर्फ 249 रनों पर ढेर हो गई। पहले दो वनडे में फ्लॉप रहने के बाद निकोल्स ने पूरी कसर आखिरी मैच में निकाली।

#8 कुलदीप यादव (भारत)

Enter caption

सिडनी टेस्ट में इशांत शर्मा की जगह टीम में शामिल किये गए कुलदीप यादव ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन के लिए मजबूर कर दिया। भारत के 622/7 के जवाब में पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम 300 रन बनाकर ढेर हो गई थी और कुलदीप यादव ने 99 रन देकर 5 विकेट लिए।

#7 जेम्स नीशम (न्यूजीलैंड)

Enter caption

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम में वापसी करने वाले जेम्स नीशम ने ऑलराउंड प्रदर्शन से टीम की जीत में बड़ा योगदान दिया। नीशम ने सीरीज के तीन मैचों में 123 रन बनाने के अलावा 6 विकेट भी लिए। पहले वनडे में उन्होंने सिर्फ 13 गेंदों में 6 छक्कों की मदद से 47 रन बनाये और साथ ही तीन विकेट भी लिए। दूसरे वनडे में उन्होंने 64 रन बनाने के अलावा दो विकेट लिए। आखिरी मैच में उन्होंने नाबाद 12 रन बनाये और एक विकेट लिया।

#6 थिसारा परेरा (श्रीलंका)

Enter caption

श्रीलंका के थिसारा परेरा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ माउंट मौंगानुई में खेले गए दूसरे वनडे में 74 गेंदों में 140 रनों की धुआंधार पारी खेली थी, जिसमें 13 छक्के शामिल थे। इसके बाद तीसरे वनडे में भी उन्होंने 63 गेंदों में 80 रनों की धुआंधार पारी खेली, लेकिन दोनों ही मैच में टीम को जीत नहीं दिला सके। हालाँकि दूसरे वनडे में परेरा की पारी काफी समय तक लोगों को याद रहेगी।

#5 फाफ डू प्लेसी (दक्षिण अफ्रीका)

Enter caption

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसी ने केपटाउन टेस्ट में 103 रनों की बेहतरीन पारी खेली और उन्हें मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया। डू प्लेसी की शतकीय पारी के कारण दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान के 177 के जवाब में 431 रन बनाये। दूसरी पारी में पाकिस्तान 294 रन बनाकर ऑल आउट हुई और मेजबनों ने जीत के लिए मिले 41 रनों के लक्ष्य को एक विकेट खोकर हासिल कर लिया।

#4 डेल स्टेन (दक्षिण अफ्रीका)

Enter caption

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज गेंदबाज डेल स्टेन ने केपटाउन टेस्ट में 7 विकेट लेकर पाकिस्तान की हार में महत्वपूर्ण योगदान दिया। स्टेन ने पहली पारी में 48 रन देकर तीन और दूसरी पारी में 85 रन देकर चार विकेट लिए। इसी वजह से पाकिस्तान दोनों पारियों में बड़ा स्कोर नहीं बना सकी।

#3 रॉस टेलर (न्यूजीलैंड)

Enter caption

न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज रॉस टेलर ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों में लगातार तीन बार 50 से ऊपर का स्कोर बनाया और सीरीज में सबसे ज्यादा 281 रन बनाये। माउंट मौंगानुई में खेले गए पहले और दूसरे वनडे में टेलर ने 54 और 90 रनों की पारियां खेली। तीसरे वनडे में उन्होंने 137 रन बनाये और मैन ऑफ़ द मैच भी रहे। गौरतलब है कि रॉस टेलर फ़िलहाल वनडे में लगातार 6 बार 50 से ऊपर का स्कोर बना चुके हैं।

#2 ऋषभ पंत (भारत)

Enter caption

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने सिडनी टेस्ट में 159 रनों की बेहतरीन पारी खेली और इस बीच उन्होंने कई रिकॉर्ड भी तोड़ डाले। ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले पहले भारतीय और पहले एशियाई विकेटकीपर बल्लेबाज बने। इसके साथ ही ऋषभ पंत एशिया से बाहर दो शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बने। सिडनी टेस्ट से पहले उन्होंने 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट में भी 114 रन बनाये थे।

#1 चेतेश्वर पुजारा (भारत)

Enter caption

भारतीय टीम के नए भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया और चार मैचों में तीन शतक की मदद से 521 रन बनाये। सिडनी टेस्ट में भी उनका बल्ला खूब चला और 193 रनों की शानदार पारी खेलने के लिए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। इसके अलावा वह मैन ऑफ़ द सीरीज भी रहे और इसी वजह से उन्हें टॉप 10 में पहले स्थान पर रखा गया है।

Get Cricket News In Hindi Here.

Quick Links

App download animated image Get the free App now