SL vs AFG: अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए श्रीलंका ने टीम का किया ऐलान, तीन नए खिलाड़ियों को मिली जगह

(Photo Courtesy: AFP)
(Photo Courtesy: AFP)

2 फरवरी से अफगानिस्तान के खिलाफ कोलंबो में होने वाले एकमात्र टेस्ट मुकाबले (SL vs AFG) के लिए श्रीलंका टीम ने बुधवार को अपने स्क्वाड की घोषणा कर दी है। धनंजय डी सिल्वा की कप्तान के तौर पर यह पहली टेस्ट सीरीज होगी। श्रीलंकाई स्क्वाड में तीन अनकैप्ड खिलाड़ियों को मौका मिला है, जिसमें बाएं हाथ के तेज गेंदबाज चमीका गुणसेकरा, मिलन रत्नायके और विकेटकीपर लाहिरू उडारा शामिल हैं। इन खिलाड़ियों में रत्नायके ने श्रीलंका के लिए किसी भी फॉर्मेट में नहीं खेला है, जबकि अन्य दोनों ने एक-एक फॉर्मेट में पहले डेब्यू किया हुआ है।

श्रीलंका की टेस्ट टीम से चयनकर्तओं ने लक्षिता मानसिंघे, प्रवीण जयविक्रमा और पैथुम निसांका को टीम से बाहर कर दिया है। इन सभी को पिछले साल पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के लिए टेस्ट स्क्वाड में चुना गया था। हालाँकि, निसांका को टीम में वापसी करने के बावजूद उस सीरीज में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था और अब उन्हें बाहर कर दिया गया है। उस सीरीज में डेब्यू करने वाले दिलशान मधुशंका के नाम पर भी विचार नहीं किया गया है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ILT20 2024 में हिस्सा ले रहा है।

इसके अलावा उपुल थरंगा की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने स्क्वाड में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है। बल्लेबाजी विभाग में अनुभवी दिमुथ करुणारत्ने और निशान मदुषका के पारी की शुरुआत करने की संभावना है, क्योंकि इन्होने पाकिस्तान सीरीज में भी यह जिम्मेदारी निभाई थी। कुसल मेंडिस के नंबर 3 पर आने की संभावना है। इसके बाद एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चंडीमल और कप्तान डी सिल्वा के आने की संभावना है। सदीरा समरविक्रमा फिर से विकेटकीपर की भूमिका संभाल सकते हैं।

गेंदबाजी विभाग में श्रीलंका रमेश मेंडिस और प्रभात जयसूर्या के साथ अपने प्राथमिक स्पिन विकल्प के रूप में जा सकता है, जिनके साथ विश्वा फर्नांडो, कसून रजिता और असिता फर्नांडो जैसे विकल्प तेज गेंदबाजी के मोर्चे पर चुने जाने के लिए उपलब्ध हैं।

गौरतलब हो कि श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच पहली बार टेस्ट मुकाबला खेला जा रहा है। इससे पहले दोनों टीमों ने सफ़ेद गेंद के मैचों में ही एक-दूसरे को टक्कर दी है।

अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए श्रीलंका का स्क्वाड

धनंजय डी सिल्वा (कप्तान), कुसल मेंडिस (उपकप्तान), दिमुथ करुणारत्ने, निशान मदुषका, एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चंडीमल, सदीरा समरविक्रमा, रमेश मेंडिस, असिता फर्नांडो, विश्वा फर्नांडो, कसून रजिता, कामिन्दू मेंडिस, प्रभात जयसूर्या, लाहिरू उडारा, चमिका गुणसेकर, मिलन रत्नायके

Quick Links

Edited by Prashant Kumar