श्रीलंका ने बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में किया अनोखा कारनामा, भारत का 48 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

(Photo Courtesy: AFP)
(Photo Courtesy: AFP)

चटगांव में बांग्लादेश और श्रीलंका (BAN vs SL) के बीच दूसरा टेस्ट मुकाबला खेला जा रहा है। इस मुकाबले में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। दूसरे दिन श्रीलंका की पहली पारी 531 के स्कोर पर समाप्त हुई। श्रीलंका की पारी के दौरान कोई भी बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाया, इसके बावजूद टीम 500 से अधिक का स्कोर बनाने में सफल रही। इस तरह श्रीलंका ने टेस्ट मैच की एक पारी में बिना किसी शतक के सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है, जो अभी तक भारत के नाम दर्ज था।

श्रीलंका ने मुकाबले के पहले दिन स्टंप्स के समय तक 314/4 का स्कोर बनाया था। पहले दिन के खेल के दौरान आउट होने वाले चार बल्लेबाजों में से तीन ने अर्धशतक लगाया था लेकिन कोई भी शतक नहीं बना पाया था। निशान मदुषका ने 57 और दिमुथ करुणारत्ने ने 86 रनों की पारी खेली थी। वहीं, कुसल मेंडिस ने 93 रन बनाये थे। दूसरे दिन दिनेश चंडीमल ने 59 रनों की पारी खेली। वहीं, कप्तान धनंजय डी सिल्वा ने 70 और कामिन्दु मेंडिस ने नाबाद 92 रन बनाये। अन्य बल्लेबाजों के आउट होने के कारण कामिन्दु एक छोर पर खड़े रह गए और उनके हाथ से भी शतक का मौका निकल गया।

श्रीलंका ने बिना शतक के बनाया सबसे बड़ा टेस्ट स्कोर

इस तरह श्रीलंका की पारी में कोई भी बल्लेबाज शतक नहीं बना पाया लेकिन उसने भारत के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। भारत ने साल 1976 में न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट की पहली पारी में 524/9 का स्कोर बनाकर पारी घोषित की थी, जो अभी तक बिना एक भी शतक के सबसे बड़ा टेस्ट स्कोर था। भारत की पारी में 6 बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाए थे लेकिन कोई भी अपनी पारी को शतक में तब्दील नहीं कर पाया था। मोहिंदर अमरनाथ ने सबसे ज्यादा 70 रन बनाये थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar