श्रीलंका की टीम के ऊपर आईसीसी ने की बड़ी कार्रवाई

श्रीलंका की टीम ओवर के मामले में धीमी रही
श्रीलंका की टीम ओवर के मामले में धीमी रही

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ दूसरे टी20 मैच के दौरान धीमे ओवर रेट की वजह से श्रीलंकाई टीम (Sri Lanka Team) के ऊपर आईसीसी ने कार्रवाई की है। आईसीसी ने मेजबान टीम के ऊपर 40 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया है। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इस मुकाबले में जीत दर्ज की थी।

आईसीसी मैच रेफरी के एलिट पैनल में मौजूद रंजन मदुगले ने चार्ज लगाए। दसुन शनाका की कप्तानी वाली श्रीलंकाई टीम इस मुकाबले में दो ओवर पीछे रही। आईसीसी ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि खिलाड़ियों और उनसे सम्बंधित सपोर्ट स्टाफ के लिए बने आर्टिकल 2.22 के अनुसार ओवर रेट अपराध के लिए 20 फीसदी मैच फीस का जुर्माना हर ओवर पर लगता है। कप्तान शनाका ने गलती स्वीकार कर ली है। इस वजह से मामले पर आगे किसी भी तरह की कोई सुनवाई नहीं होगी।

मैदानी अम्पायर कुमार धर्मसेना और प्रगीत रामबुकवेला ने श्रीलंकाई टीम के ऊपर चार्ज जड़े। उनके साथ तीसरे और चौथे अम्पायर की भी सहमति थी। ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से विजयी बढ़त हासिल कर ली है। ऐसे में तीसरा मुकाबला श्रीलंका के लिए अहम रहेगा। वहीँ ऑस्ट्रेलिया की टीम इस मैच में जीत के साथ क्लीन स्वीप करने का प्रयास करेगी।

दूसरे टी20 मैच के दौरान निर्धारित समय में ओवर नहीं होने पर सर्कल के बाहर खिलाड़ियों के नियम का इस्तेमाल भी किया गया। इसमें सर्कल से बाहर खड़े पांच में से एक खिलाड़ी को अंदर बुला लिया गया। नए नियमों में प्रावधान है कि समय में पूरे ओवर नहीं होने पर बचे हुए ओवरों में चार ही फील्डर सर्कल से बाहर सीमा रेखा पर तैनात किये जा सकते हैं। इस तरह श्रीलंकाई टीम के साथ भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला। देखना होगा कि तीसरे मुकाबले में श्रीलंका का प्रदर्शन कैसा रहेगा।

Quick Links