SL vs AFG: श्रीलंका ने अफगानिस्तान की पहली पारी को 200 के अंदर समेटा, जवाब में की तूफानी शुरुआत

Sri Lanka vs Afghanistan, Only Test
Sri Lanka vs Afghanistan, Only Test

कोलंबो में आज से श्रीलंका और अफगानिस्तान (SL vs AFG) के बीच एकमात्र टेस्ट मुकाबले की शुरुआत हुई, जिसमें पहले दिन का खेल पूरी तरह से श्रीलंकाई टीम के नाम रहा। पहले खेलते हुए अफगानिस्तान की पहली पारी 62.4 ओवर में 198 का स्कोर बनाकर सिमट गई, जवाब में स्टंप्स के समय तक श्रीलंका ने 14 ओवर में बिना किसी नुकसान के 80 रन बना लिए थे। अफगानिस्तान के पहली पारी के स्कोर से श्रीलंकाई टीम अभी 118 रन पीछे थी। इस मुकाबले में श्रीलंका की तरफ से चमीका गुनसेकेरा और अफगानिस्तान की तरफ से नूर अली जादरान, जिया उर रहमान, मोहम्मद सलीम और नवीद जादरान को टेस्ट डेब्यू का मौका मिला।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की शुरुआत खराब रही और पहले ही ओवर में इब्राहिम जादरान अपना खाता खोले बिना ही आउट हो गए। दूसरे ओपनर नूर अली जादरान और रहमत शाह ने अर्धशतकीय साझेदारी की और स्कोर को 50 के पार पहुँचाया। इस साझेदारी को विश्वा फर्नांडो ने तोड़ा और नूर अली को 31 के निजी स्कोर पर चलता किया। रहमत और कप्तान हश्मतुल्लाह शाहिदी ने पहले सत्र में श्रीलंका को तीसरी सफलता हासिल नहीं करने दी और लंच के समय तक अफगानिस्तान ने 25 ओवर में 90/2 का स्कोर बना लिया था।

Sri Lanka vs Afghanistan, Only Test
Sri Lanka vs Afghanistan, Only Test

लंच के बाद, रहमत शाह ने अर्धशतक पूरा किया। वहीं, श्रीलंका ने भी 31वें ओवर में 100 रन पूरे किये। तीसरे विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी 33वें ओवर में 109 के स्कोर पर टूटी और हश्मतुल्लाह शाहिदी 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। नंबर 5 पर आये नासिर जमाल अपना खाता भी नहीं खोल पाए और टीम को 110 के स्कोर पर चौथा झटका लगा। रहमत काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे और शतक की तरफ अग्रसर थे लेकिन 91 रन बनाकर प्रभात जयसूर्या की गेंद पर 155 के स्कोर पर पांचवें विकेट के रूप में आउट हो गए। चाय के समय तक अफगानिस्तान ने 50 ओवर में 168/5 का स्कोर बना लिया था।

Sri Lanka vs Afghanistan, Only Test
Sri Lanka vs Afghanistan, Only Test

चाय के बाद के पहले ओवर में ही इकराम अलिखिल 21 के निजी स्कोर पर आउट हो गए। जिया उर रहमान ने 4 और कैस अहमद ने 21 रनों का योगदान दिया। निजात मसूद ने 12 रनों की पारी खेली। अंतिम विकेट के रूप में मोहम्मद सलीम आउट हुए, जो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। श्रीलंका की तरफ से विश्वा फर्नांडो ने चार, असिता फर्नांडो और प्रभात जयसूर्या ने तीन-तीन विकेट लिए।

जवाबी पारी खेलते हुए श्रीलंका की शुरुआत जबरदस्त रही और टीम ने नौवें ओवर में ही बिना किसी नुकसान के 50 रन पूरे कर लिए। निशान मदुषका और दिमुथ करुणारत्ने की ओपनिंग जोड़ी ने स्टंप्स तक अफगानिस्तानी गेंदबाजों को सफल नहीं होने दिया। करुणारत्ने 37 गेंदों में 42 और मदुषका 48 गेंदों में 36 रन बनाकर नाबाद थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar