SL vs BAN: पहले मैच में श्रीलंका ने बांग्लादेश को 91 रनों से हराया, लसिथ मलिंगा का वनडे से संन्यास 

मलिंगा के आखिरी वनडे में श्रीलंका की जीत
मलिंगा के आखिरी वनडे में श्रीलंका की जीत

श्रीलंका ने कोलंबो में खेले गए पहले वनडे में बांग्लादेश को रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कुसल परेरा के बेहतरीन शतक की बदौलत 314/8 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में बांग्लादेश की टीम रन बनाकर ही ऑल आउट हो गई। कुसल परेरा को 111 रनों की पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। गौरतलब है कि यह श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का आखिरी वनडे था।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया, लेकिन तीसरे ही ओवर में 10 के स्कोर पर अविष्का फर्नांडो (7) आउट हो गए। इसके बाद दूसरे विकेट के लिए कुसल परेरा ने कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (36) के साथ दूसरे विकेट के लिए 97 और तीसरे विकेट के लिए कुसल मेंडिस (43) के साथ 100 रनों की बेहतरीन साझेदारी निभाई। इस दौरान परेरा ने अपना पांचवां वनडे शतक पूरा किया और 99 गेंदों में 111 रन बनाये।

207 के स्कोर पर परेरा और 212 के स्कोर पर मेंडिस के आउट होने के बाद एंजेलो मैथ्यूज़ (48) ने लाहिरू थिरिमाने (25) के साथ 60 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई। थिरिमाने और थिसारा परेरा (2) के आउट होने के बाद मैथ्यूज़ ने टीम को 300 के पार पहुंचाया। बांग्लादेश की तरफ से शफीउल इस्लाम ने तीन, मुस्ताफ़िज़ुर रहमान ने दो और मेहदी हसन, रुबेल होसैन और सौम्य सरकार ने एक-एक विकेट लिया।

315 रनों के बड़े लक्ष्य के जवाब में बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही और 39 के स्कोर तक उनके चार विकेट गिर चुके थे। तमीम इक़बाल (0), सौम्य सरकार (15), मोहम्मद मिथुन (10) और महमुदुल्लाह (3) पवेलियन लौट चुके थे। हालाँकि यहाँ से मुशफिकुर रहीम (67) और सब्बीर रहमान (60) ने मिलकर टीम को संभाला और पांचवें विकेट के लिए 111 रन जोड़े, लेकिन 29वें ओवर में सब्बीर का विकेट लेकर श्रीलंका ने वापसी की और बांग्लादेश को फिर जीतने का मौका नहीं दिया।

बांग्लादेश की टीम 41.4 ओवर में 223 रन बनकर ऑल आउट हो गई। श्रीलंका की तरफ से आखिरी वनडे मैच खेलने वाले लसिथ मलिंगा ने तीन विकेट लिए और वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में नौवें स्थान पर मौजूद अनिल कुंबले (337 विकेट) को पीछे छोड़ा। मलिंगा ने 338 विकेट के साथ वनडे को अलविदा कहा।

मलिंगा के अलावा श्रीलंका की तरफ से नुवान प्रदीप ने तीन, धनंजय डी सिल्वा ने दो और लाहिरू कुमार ने एक विकेट लिया।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

श्रीलंका: 314/8 (कुसल परेरा 111, शफीउल इस्लाम 3/62)

बांग्लादेश: 223 (मुशफिकुर रहीम 67, सब्बीर रहमान 60, लसिथ मलिंगा 3/38)

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़