CWC 2023: एंजेलो मैथ्‍यूज अजीबोगरीब तरीके से दिए गए आउट, क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुई अनोखी चीज 

India Cricket WCup
एंजेलो मैथ्‍यूज बिना एक भी गेंद का सामना किए पवेलियन लौट गए

बांग्‍लादेश (Bangladesh Cricket Team) के खिलाफ सोमवार को श्रीलंका (Sri Lanka Cricket Team) के मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाज एंजेलो मैथ्‍यूज (Angelo Mathews) के विकेट पर जमकर बवाल मचा। मैथ्‍यूज श्रीलंका की तरफ से छठे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आये और एक भी गेंद का सामना किए बगैर ही पवेलियन लौट गए।

पता हो कि श्रीलंका और बांग्‍लादेश के बीच वर्ल्‍ड कप 2023 का 38वां मैच दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम पर खेला जा रहा है। मैथ्‍यूज दुनिया के पहले खिलाड़ी बने, जो समय की देरी यानी टाइम्ड आउट के कारण अपना विकेट गंवा बैठे।

यह घटना श्रीलंकाई पारी के 25वें ओवर की है। शाकिब अल हसन ने सदीरा समरविक्रमा को महमूदुल्‍लाह के हाथों कैच आउट कराया। तभी एंजेलो मैथ्‍यूज क्रीज पर आए। मैथ्‍यूज ने मैदान में आने का समय लिया और जब वो गार्ड लेने जा रहे थे, तब अपने हेलमेट के स्‍ट्रेप से परेशान दिखे और इसके बाद स्ट्रेप टूट गया।

मैथ्‍यूज ने नए हेलमेट की मांग के लिए ड्रेसिंग रूम की तरफ इशारा किया। तभी बांग्‍लादेश के कप्‍तान शाकिब अल हसन ने अंपायर से बल्‍लेबाज के ज्‍यादा समय क्रीज पर लेने के लिए आउट की अपील कर डाली। मैदानी अंपायर मराइस इरासमस ने साथी अंपायर से बातचीत करने के बाद मैथ्‍यूज को आउट दिया। एंजेलो मैथ्‍यूज ने अंपायर्स और शाकिब अल हसन से काफी बहस की, लेकिन उन्‍हें पवेलियन लौटना पड़ा।

हालाँकि, शाकिब अल हसन ने खेल के नियमों में रहकर ही ऐसा किया। आपको बता दें कि वर्ल्ड कप 2023 के खेल के नियमों के मुताबिक, विकेट‍ गिरने या किसी बल्‍लेबाज के रिटायर होने पर आने वाले बल्‍लेबाज को अगली गेंद का सामना करने के लिए 2 मिनट का समय मिलता है। अगर तब तक बल्‍लेबाज अगली गेंद का सामना नहीं करता है तो उसे टाइम्ड आउट के तहत पवेलियन जाना होगा।

एंजेलो मैथ्‍यूज ने पहली गेंद का सामना करने के लिए दो मिनट से ज्‍यादा समय लिया। अपील के बाद मैथ्‍यूज को पवेलियन लौटना पड़ा। याद दिला दें कि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में यह पहला मौका जब बल्‍लेबाज को इस तरह के नियाम के मुताबिक आउट दिया गया हो।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment