Create

स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने टेस्‍ट क्रिकेट में तोड़ा महान ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज का रिकॉर्ड, हासिल की बड़ी उपलब्धि 

England v South Africa - Third LV= Insurance Test Match: Day Four
स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने डीन एल्‍गर का विकेट लेते ही ग्‍लेन मैक्‍ग्रा के विकेटों की संख्‍या को पीछे छोड़ा
Vivek Goel

इंग्‍लैंड (England Cricket team) के अनुभवी तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket team) के खिलाफ डीन एल्‍गर (Dean Elgar) का विकेट लेकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। ब्रॉड टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले दूसरे तेज गेंदबाज बन गए हैं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) के पूर्व महान तेज गेंदबाज ग्‍लेन मैक्‍ग्रा (563 विकेट) (Glenn McGrath) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

डीन एल्‍गर को आउट करते ही ब्रॉड ने मैक्‍ग्रा के रिकॉर्ड को तोड़ा। बता दें कि अपने करियर का 159वां मैच खेल रहे स्‍टुअर्ट ब्रॉड को मैक्‍ग्रा का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 5 विकेट की जरूरत थी।

ब्रॉड ने शनिवार को चार विकेट लिए और प्रोटियाज को पहली पारी में 118 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई। उन्‍होंने एनरिच नॉर्ट्जे का विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी समेटी और ग्‍लेन मैक्‍ग्रा के रिकॉर्ड की बराबरी की।

इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी के 22वें ओवर में ब्रॉड ने डीन एल्‍गर को आउट कर दिया। इसी के साथ ब्रॉड के नाम टेस्‍ट क्रिकेट में नई सफलता जुड़ गई। टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बनने का रिकॉर्ड जेम्‍स एंडरसन के नाम दर्ज है। जेम्‍स एंडरसन ने अब तक 667 विकेट लिए हैं।

बहरहाल, टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में भी स्‍टुअर्ट ब्रॉड टॉप-5 में पहुंच गए हैं। टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। मुरली ने 800 विकेट लिए हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व महान लेग स्पिनर दिवंगत शेन वॉर्न 708 विकेट के साथ दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं।

इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन 667 विकेट के साथ सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वालों में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। भारत के पूर्व दिग्‍गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले 619 विकेटों के साथ इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर हैं। स्‍टुअर्ट ब्रॉड 566 विकेटों के साथ पांचवें नंबर पर काबिज हैं।

बता दें कि इंग्‍लैंड की टीम पहला टेस्‍ट जीतने की दहलीज पर खड़ी है। दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 118 रन के जवाब में इंग्‍लैंड की पहली पाररी 158 रन पर ऑलआउट हुई। इस तरह मेजबान टीम को पहली पारी के आधार पर 40 रन की बढ़त मिली। प्रोटियाज की दूसरी पारी केवल 169 रन पर ऑलआउट हुई और इंग्‍लैंड को जीत के लिए 130 रन का लक्ष्‍य मिला। मेजबान टीम ने स्‍टंप्‍स तक 17 ओवर में बिना विकेट गवाएं 97 रन बना लिए हैं। वह जीत से केवल 33 रन दूर है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...