Create

सुनील गावस्‍कर के नाम पर होगा इंग्‍लैंड में क्रिकेट स्‍टेडियम

लेस्‍टर में क्रिकेट स्‍टेडियम सुनील गावस्‍कर के नाम पर रखा जाएगा
लेस्‍टर में क्रिकेट स्‍टेडियम सुनील गावस्‍कर के नाम पर रखा जाएगा
reaction-emoji
Vivek Goel

भारत (India Cricket team) के महान बल्‍लेबाज सुनील गावस्‍कर (Sunil Gavaskar) के नाम पर इंग्‍लैंड में एक क्रिकेट स्‍टेडियम बनने जा रहा है। खबर है कि लीसेस्टर में सुनील गावस्‍कर के नाम पर क्रिकेट ग्राउंड बनेगा। 1983 वर्ल्‍ड कप विजेता टीम के सदस्‍य गावस्‍कर पहले भारतीय बनेंगे, जिनके नाम पर इंग्‍लैंड में क्रिकेट ग्राउंड होगा।

सुनील गावस्‍कर 70 और 80 के दशक में भारतीय टीम की बल्‍लेबाजी का प्रमुख हिस्‍सा थे। गावस्‍कर को इसलिए भी माना जाता था क्‍योंकि उन्‍होंने उस दौर के खतरनाक तेज गेंदबाजों का सामना डटकर किया जब हेलमेट भी नहीं हुआ करते थे।

बड़ी बात यह है कि सुनील गावस्‍कर ने सिर्फ कैप पहनकर दिग्‍गज तेज गेंदबाजों का सामना किया। गावस्‍कर पहले बल्‍लेबाज थे, जिन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में 10,000 रन का आंकड़ा पार किया था।

सुनील गावस्‍कर ने टाइम्‍स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा, 'मैं बहुत खुश और सम्‍मानित महसूस कर रहा हूं कि लीसेस्टर में मेरे नाम पर क्रिकेट ग्राउंड होगा। लीसेस्टर ऐसा शहर है, जहां भारी मात्रा में भारतीय समर्थक हैं और इसलिए यह बड़े सम्‍मान की बात है।'

रिपोर्ट में आगे बताया गया कि इसकी पहल इंग्‍लैंड के भारतीय मूल के सांसद कीथ वेज ने की, जो तीन दशक से भी ज्‍यादा समय से संसद में लीसेस्टर का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। 73 साल के सुनील गावस्‍कर का एक विशाल चित्र दीवार पर बनाया जा चुका है। भारत स्‍पोर्ट्स और क्रिकेट क्‍लब के पास पांच एकड़ में फैले मैदान का मालिकाना हक है।

सुनील गावस्‍कर ने 16 साल के अंतरराष्‍ट्रीय करियर में 13,214 अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाए। इसमें 35 शतक शामिल है। मुंबई के क्रिकेटर ने पाकिस्‍तान के खिलाफ 7 मार्च 1987 को अहमदाबाद में 10,000 रन का आंकड़ा पार करने की उपलब्धि हासिल की थी।

सुनील गावस्‍कर ने 1987 विश्‍व कप के सेमीफाइनल में इंग्‍लैंड के हाथों मिली शिकस्‍त के बाद संन्‍यास लिया था। गावस्‍कर ने अपना आखिरी मुकाबला गृहनगर मुंबई में खेला था।

संन्‍यास के बाद सुनील गावस्‍कर ने कमेंटेटर के रूप में काफी ख्‍याति प्राप्‍त की। हाल ही में गावस्‍कर ने कहा था कि अगर उन्‍हें 20 मिनट मिले तो वो कोहली को बता सकते हैं कि कैसे ऑफ साइड की अपनी कमी को दूर कर सकते हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...