Create

मोहम्‍मद रिजवान का इलाज करने वाले भारतीय डॉक्टर ने उनकी वापसी को बताया 'चमत्कार'

मोहम्‍मद रिजवान ने दर्द से परेशान होने के बावजूद शानदार पारी खेली
मोहम्‍मद रिजवान ने दर्द से परेशान होने के बावजूद शानदार पारी खेली
reaction-emoji
Vivek Goel

'मुझे खेलना है। टीम के साथ रहना है।' टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले से दो दिन पहले सीने में इंफेक्‍शन के कारण आईसीयू में भर्ती पाकिस्‍तान (Pakistan Cricket team) के विकेटकीपर बल्‍लेबाज मोहम्‍मद रिजवान (Mohammad Rizwan) ने यह बातें डॉक्‍टर्स को कही थीं।

शहीर साइनालबदीन, भारतीय डॉक्‍टर जिन्‍होंने रिजवान का इलाज किया, उन्‍होंने विकेटीकपर बल्‍लेबाज के सुधार होने को चमत्‍कार करार दिया। शाहीर ने बताया कि विकेटकीपर बल्‍लेबाज की भावना और बड़े मैच में टीम के साथ रहने मैदान में साहस दिखाया।

दो दिनों को याद करके दुबई के मेडेओर अस्‍पताल में शाहीर ने कहा, 'रिजवान में खेलने के लिए मजबूत इच्‍छा है। वह मजबूत, प्रतिबद्ध और विश्‍वास से भरा है। मैं उसके ठीक होन की गति देखकर हैरान हैं।'

रिपोर्टस के मुताबिक थोड़ी बुखार, खासी और सीने में भारी महसूस होने के कारण रिजवान को अस्‍पताल में भर्ती किया गया था। मैंच की एक शाम पहले शोएब मलिक और रिजवान को फ्लू हो गया था और मैच में दोनों को मैच दोनों को फिट घोष्ति किया गया।

रिजवान की स्थिति के बारे में बात करें जब उन्‍हें भर्ती कराया गया था, शाहिर ने कहा, 'भर्ती करते समय उनका दर्द 10/10 था। हम स्थिति का उपचार करने के लिए उनकी जांच करने वाले थे।' परीक्षण के नतीजो से पुष्टि हो गई कि रिजवान को गंभीर स्वरयंत्र संक्रमण था, जिसके कारण ग्रासनली में ऐंठन और ब्रोन्कोस्पास्म हो गया, जो अन्नप्रणाली के भीतर मांसपेशियों का एक दर्दनाक संकुचन है।

रिजवान ने खेली उम्‍दा पारी

शाहिर ने आगे कहा, 'इसोफेगील स्‍पासम में ऐसा महसूस होता है कि अचानक जोरदार सीने में दर्द हुआ। यह कुछ मिनटों से लेकर घंटों तक होता है।' मेडिकल टीम ने रिजवान को आईसीयू में भर्ती किया और निरंतर उनकी स्थिति पर नजर रखी गई। डॉक्‍टर के मुताबिक इस स्थिति वाले मरीज को ठीक होने में 5-7 दिन का समय लग जाता है, लेकिन रिजवान पूरे समय बहादुर बने रहे और लगातार जांच के बाद बुधवार की दोपहर उन्‍हें अस्‍पताल से छुट्टी मिल गई।

रिजवान ने तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद 52 गेंदों पर 67 रन बनाये। वो पाकिस्तान की ओर से मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। पाकिस्‍तान ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 176 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने 19 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया था।


Edited by Vivek Goel
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...