Create
Notifications

जोस बटलर तीनों प्रारूपों में शतक लगाने वाले इंग्‍लैंड के पहले क्रिकेटर बने

जोस बटलर ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक जमाने की उपलब्धि हासिल की
जोस बटलर ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक जमाने की उपलब्धि हासिल की
Vivek Goel
FEATURED WRITER

इंग्‍लैंड (England Cricket team) के स्‍टार ओपनर जोस बटलर (Jos Buttler) ने सोमवार को श्रीलंका (Sri Lanka Cricket team) के खिलाफ टी20 वर्ल्‍ड कप (T20 World Cup 2021) के मुकाबले में शतक जमाकर एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। बटलर ने 67 गेंदों में 6 चौके और 6 छक्‍के की मदद से नाबाद 101 रन बनाए। उन्‍होंने चमीरा द्वारा की पारी की आखिरी गेंद पर स्‍क्‍वायर लेग की दिशा में छक्‍का जमाकर अपना सैकड़ा पूरा किया।

यह जोस बटलर का टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला शतक रहा। इसी के साथ जोस बटलर अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक जमाने वाले इंग्‍लैंड के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। बटलर ने पहले 50 रन 45 गेंदों में बनाए थे, जो उनके टी20 करियर का सबसे धीमा अर्धशतक रहा। मगर अगले 51 रन केवल 22 गेंदों में बनाए।

जोस बटलर ने टी20 वर्ल्‍ड कप में शतक जमाने वाले 9वें बल्‍लेबाज बन गए हैं। एलेक्‍स हेल्‍स टी20 वर्ल्‍ड कप में शतक जमाने वाले पहले इंग्लिश बल्‍लेबाज थे। बटलर के अलावा टी20 वर्ल्‍ड कप में क्रिस गेल (2), सुरेश रैना, महेला जयवर्धने, ब्रेंडन मैकुलम, एलेक्‍स हेल्‍स, अहमद शहजाद, तमीम इकबाल और जोस बटलर ने शतक जमाए।

जोस बटलर की पारी से इंग्‍लैंड जीता

बटलर टी20 वर्ल्‍ड कप इतिहास में शतक लगाने वाले दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज भी बने हैं। यही नहीं, वो टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जमाने वाले चौथे इंग्लिश बल्लेबाज बने हैं।

जोस बटलर ने मैच के बाद कहा, 'मुझे लगता है कि संयम नहीं खोने की वजह से मैं इस पारी को खेल पाया। शुरू में कठिनाई हो रही थी, लेकिन मोर्गन के साथ साझेदारी अच्छी रही। स्पिनरों का सामना करना मुश्किल हो रहा था लेकिन हमने बल्लेबाजी का पूरा लुत्फ उठाया।'

बता दें कि जोस बटलर (101*) के शतक की बदौलत इंग्‍लैंड ने सोमवार को श्रीलंका को 26 रन से मात देकर टी20 वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल में लगभग जगह पक्‍की कर ली है। शारजाह में खेले गए मुकाबले में इंग्‍लैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 163 रन बनाए। जवाब में श्रीलंकाई टीम 19 ओवर में 137 रन पर ऑलआउट हो गई। बटलर को उनकी शानदार पारी के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।


Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now