Create
Notifications

टीम इंडिया के सेलेक्‍शन पर भड़का पाकिस्‍तान का पूर्व क्रिकेटर

भारतीय टीम के सेलेक्‍शन से खुश नहीं हैं सलमान बट
भारतीय टीम के सेलेक्‍शन से खुश नहीं हैं सलमान बट
Vivek Goel
FEATURED WRITER

पाकिस्‍तान (Pakistan Cricket team) के पूर्व कप्‍तान सलमान बट (Salman Butt) ने टी20 वर्ल्‍ड कप (T20 World Cup) स्‍क्‍वाड में कोई अच्‍छा तेज गेंदबाज नहीं चुनने के लिए भारतीय टीम (India Cricket team) की आलोचना की है। उन्‍होंने सवाल किया कि मोहम्‍मद सिराज (Mohammed Siraj) को क्‍यों नहीं चुना गया जबकि आईपीएल 2021 (IPL 2021) में वह सबसे किफायती भारतीय तेज गेंदबाज रहे थे।

भारतीय टीम को रविवार को टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के सुपर 12 राउंड में न्‍यूजीलैंड के हाथों 8 विकेट की शिकस्‍त मिली। सलमान बट ने इस हार के बाद भारतीय टीम के चयन पर सवाल खड़े किए। अपने यूट्यूब चैनल पर बट ने कहा कि भारतीय टीम के पास ऐसा तेज गेंदबाज नहीं, जो विरोधी बल्‍लेबाजों को बाउंसर और यॉर्कर से डराए। भारतीय गेंदबाजी आक्रमण में विकेट लेने वाले गेंदबाजों की भी कमी है।

सलमान बट ने कहा, 'मेरे ख्‍याल से भारतीय टीम ने अपना सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी संयोजन नहीं चुना। आप ऐसे खिलाड़ी को क्‍यों नहीं चुन सकते, जिसने आईपीएल में सर्वश्रेष्‍ठ इकोनॉमी दर से गेंदबाजी की हो? इंग्‍लैंड सीरीज के आधार पर तेज गेंदबाज का चयन नहीं किया? हां सिराज। आपके पास कई तेज गेंदबाज हैं। टीम में हमेशा कोई चौंकाने वाला खिलाड़ी जरूर होगा। जब विरोधी टीम जानती है कि कोई गेंदबाज 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के ऊपर नहीं करता या वह बाउंसर व यॉर्कर से बल्‍लेबाजों को नहीं डराता तो आपकी गेंदबाजी विकेट लेने वाला प्रभाव नहीं जमा सकेगी। आप लोगों को दूसरी बार सोचने का मौका भी नहीं दिया जाएगा क्‍योंकि वो जानते हैं कि आपके पास गति नहीं है तो कभी भी आक्रमण कर सकते हैं।'

बता दें कि दुबई में खेले गए मुकाबले में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 110 रन बनाए। न्‍यूजीलैंड ने 33 गेंदें शेष रहते दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। जसप्रीत बुमराह भारत की तरफ से विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज रहे।

कितनी बार इतने छोटे स्‍कोर की रक्षा कर पाएंगे गेंदबाज? सलमान बट

सलमान बट ने जोर दिया कि भारतीय गेंदबाजी आक्रमण कम स्‍कोर को रोकने वाला नहीं लगता। उन्‍होंने कहा कि भारतीय टीम को विकेट लेने वाले विशेषज्ञ गेंदबाज की जरूरत है ताकि बेहतर नतीजे मिल सके।

बट ने कहा, 'हम कितनी बार ऐसा देख सकेंगे कि गेंदबाज इतने कम स्‍कोर की रक्षा कर पाएंगे? यह मुश्किल है जब तक वो अपनी टीम में विशेषज्ञ विकेट लेने वाले गेंदबाज नहीं हो। जब कम स्‍कोर है तो विरोधी बल्‍लेबाजों का गलती करना मुश्किल है। भारत को आज टेस्‍ट मैच जैसी फील्डिंग लगाने की जरूरत थी, लेकिन यह गेंदबाजी उस तरह जमती नहीं।'

भारत को शुरूआती दो मुकाबलों में लगातार शिकस्‍त का सामना करना पड़ा। भारत को अगर सेमीफाइनल के लिए क्‍वालीफाई करना है तो उसे अपने अगले तीनों मुकाबले बड़े अंतर से जीतना होंगे और अन्‍य मैचों के परिणाम पर भी निर्भर रहना होगा। भारत का अब बुधवार को अफगानिस्‍तान से मुकाबला होगा।


Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now