विराट कोहली पर एक बार फिर बरसे गौतम गंभीर, कहा रिकॉर्ड के लिए नहीं बल्कि टीम के लिए रन बनाओ

1st T20 International: India v South Africa
विराट कोहली को लेकर गौतम गंभीर ने दी बड़ी प्रतिक्रिया

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) को लेकर एक बार फिर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि इस टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में विराट कोहली का माइंडसेट ज्यादा से ज्यादा रन बनाने पर होना चाहिए। गंभीर के मुताबिक कोहली को अपने रिकॉर्ड्स पर नहीं बल्कि टीम की जरूरत पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

दरअसल ऑस्ट्रेलिया में विराट कोहली का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। उन्होंने यहां पर काफी रन बनाए हैं। इस बार भी उनसे उसी तरह के परफॉर्मेंस की उम्मीद की जा रही है। गौतम गंभीर से ऑस्ट्रेलिया में विराट कोहली के रिकॉर्ड्स के बारे में पूछा गया। उनसे पूछा गया कि कोहली का माइंडसेट क्या होना चाहिए।

विराट कोहली को केवल रन बनाने पर ध्यान देना चाहिए - गौतम गंभीर

इसके जवाब में गंभीर ने कहा कि रन बनाना ही एक बल्लेबाज का काम होता है और इम्पैक्ट के साथ उसे रन बनाना चाहिए। उन्होंने कहा,

विराट कोहली को रन बनाने के माइंडसेट से खेलना चाहिए। इसके अलावा किसी और माइंडसेट की जरूरत किसी बल्लेबाज को नहीं है, क्योंकि और क्या माइंडसेट हो सकता है ? एक बल्लेबाज का काम है रन बनाना और गेंदबाज का काम है विकेट लेना। रन वो बनाना जिससे आपकी टीम जीते। ना कि ऐसे रन बनाना हैं जिससे केवल आपका ही रिकॉर्ड बने। 50 या 100 पर नहीं बल्कि 40 या 30 इम्पैक्ट रनों पर ध्यान देना है। अगर रन चेज कर रहे हैं तो इस तरह से खेलें ताकि लोअर मिडिल ऑर्डर के ऊपर से दबाव हट जाए। जब आप ऐसे बड़े टूर्नामेंट्स में जाएं तो व्यक्तिगत रिकॉर्ड्स घर रखकर जाएं। व्यक्तिगत रिकॉर्ड्स के इन टूर्नामेंट्स में कोई मायने नहीं हैं। ज्यादा वैल्यू वर्ल्ड कप जीतने की है। अगर आप 500 रन बना दें और टीम ना जीत पाए तो उससे कोई फायदा नहीं है। वो आपके रिकॉर्ड में जुड़ेगा लेकिन टीम की आलोचना होगी।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now