मेलबर्न में लगातार दो मैच रद्द होने के बाद पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर ने दिया अहम सुझाव

England v Australia - ICC Men
मेलबर्न में लगातार बारिश के कारण गुरुवार को दोनों मैच रद्द हो गए

टी20 वर्ल्‍ड कप (T20 World Cup) में गुरुवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर सुपर-12 राउंड के दो मुकाबले बारिश के कारण रद्द हो गए। अफगानिस्‍तान बनाम आयरलैंड (Afghanistan vs Ireland) और इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया (England vs Australia), दोनों मुकाबले बिना टॉस के ही रद्द हो गए। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड को पूरा कवर्स से ढक देना चाहिए था, जिससे कि मैच आयोजित कराने की उम्‍मीदें बढ़ जाती।

दरअसल, मेलबर्न में गुरुवार को कुछ समय के लिए बारिश रूकी थी, लेकिन मैदान के गीला होने के कारण खेल शुरू करने में देरी लग रही थी। फिर बारिश होने लगी तो अंपायरों ने मैच रद्द करने का फैसला सुना दिया।

पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर व कोच स्‍टुअर्ट लॉ ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड को ढकने पर अहम प्रतिक्रिया दी है। लॉ का मानना है कि पूरे मैदान को कवर्स से ढकने का भी फायदा नहीं मिलता क्‍योंकि निरंतर बारिश हो रही थी। लॉ ने समझाया कि ड्रेनेज सिस्‍टम रेत आधारित है तो मेलबर्न में लगातार बारिश ड्रेनेज सिस्‍टम के लिए बहुत ज्‍यादा है क्‍योंकि नीचे से पानी का स्‍तर ऊपर आता है।

स्‍टुअर्ट लॉ ने क्रिकट्रैकर के रन की रणनीति शो पर बातचीत करते हुए कहा, 'मेलबर्न वालों के पास ड्रेनेज सिस्‍टम है। यह रेत आधारित है, जिसका मतलब कि पानी ड्रेनेज सिस्‍टम से होकर मैदान के नीचे जाएगा। हालांकि, मेलबर्न में इतनी बारिश हो जाए तो ग्राउंड के नीचे पानी का स्‍तर बढ़ जाता है और बारिश का पानी कहीं नहीं जाता है। तो भले ही आप पूरे ग्राउंड में कवर्स लगाएं, नमी किसी भी तरह आएगी। श्रीलंका में पूरे मैदान को कवर करना कारगर है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि ऑस्‍ट्रेलिया में इससे बड़ा फर्क होगा क्‍योंकि सारा पानी मैदान के नीचे ही जाएगा।'

बता दें कि मौजूदा टी20 वर्ल्‍ड कप में कई रोमांचक मुकाबले देखने को मिले हैं और फैंस को यह टूर्नामेंट काफी रास आ रहा है। मगर बारिश के कारण कई मुकाबले रद्द हो रहे हैं, जिससे क्रिकेट फैंस को निराशा पहुंच रही है। क्रिकेट फैंस बस यही उम्‍मीद कर रहे हैं कि आने वाले दिनों में सभी मुकाबले अच्‍छी तरह आयोजित हों ताकि वो इसका भरपूर आनंद उठा सकें।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment