T20 World Cup 2024 : 3 बड़ी चीजें जो टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार देखने को मिलेंगी

ये 3 नई चीजें टी20 वर्ल्ड कप में देखने को मिलेंगी
ये 3 नई चीजें टी20 वर्ल्ड कप में देखने को मिलेंगी

3 New Things in T20 World Cup History : टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज होने में अब बस एक दिन बचा है। इस वक्त दुनिया भर की टीमें अमेरिका और वेस्टइंडीज में मौजूद हैं। अगले लगभग एक महीने तक टी20 का सिरमौर बनने की जंग जारी रहेगी। इस बार कई सारी टीमें ऐसी हैं जिन्हें वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार बताया जा रहा है। हालांकि किसी एक टीम को लेकर यह नहीं कहा जा सकता है कि यही टीम इस बार विजेता बनेगी।

टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन 2007 से ही होता आया है। अभी तक इसके कई सारे संस्करण का आयोजन हो चुका है। हर एक एडिशन के दौरान टी20 वर्ल्ड कप अपने आप में कुछ नया लेकर आया है। इस बार भी कुछ ऐसा ही देखने को मिल रहा है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान फैंस उन 3 तीन नई चीजों को देखेंगे जो इससे पहले टूर्नामेंट के इतिहास में इससे पहले कभी नहीं हुई थीं।

ये 3 चीजें टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पहली बार देखने को मिलेंगी

हम आपको उन 3 नई चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें फैंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पहली बार देखेंगे।

1.अमेरिका में पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन

इस बार का टी20 वर्ल्ड कप इसलिए भी खास है, क्योंकि अमेरिका में पहली बार क्रिकेट के इतने बड़े टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। अमेरिका क्रिकेट के लिए नहीं फेमस है। वहां पर दूसरे स्पोर्ट्स ज्यादा मशहूर हैं लेकिन इसके बावजूद अमेरिका में इतने बड़े इवेंट का आयोजन हो रहा है। क्रिकेट वर्ल्ड के लिए ये काफी बड़ी बात है, कि एक ऐसे देश में वर्ल्ड कप का आयोजन हो रहा है, जहां पर लोग इसके बारे में उतना जानते नहीं हैं।

2.पहली बार टूर्नामेंट में 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं

टी20 वर्ल्ड कप का फॉर्मेट इस बार ऐसा है कि ये अब तक का सबसे बड़ा वर्ल्ड कप कहा जा रहा है। इस बार कुल मिलाकर 20 टीमें टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही हैं। इससे पहले आज तक इतनी टीमों ने टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा नहीं लिया था लेकिन इस बार ऐसा हो रहा है। पापुआ न्यु गिनी, यूएसए, नेपाल, कनाडा और युगांडा जैसी टीमें भी इस बार टी20 वर्ल्ड कप में खेल रही हैं।

3.न्यूयॉर्क में इंडिया-पाकिस्तान मैच का आयोजन

भारत और पाकिस्तान का मैच अभी तक दुनिया के कई सारे शहरों में हो चुका है लेकिन इस बार टी20 वर्ल्ड कप के दौरान न्यूयॉर्क जैसे बड़े शहर में इसका आयोजन किया जाएगा। न्यूयॉर्क में बड़ी संख्या में इंडियन और पाकिस्तानी रहते हैं और इसी वजह से स्टेडियम पूरी तरह से भरा रहेगा। इस बार टिकटों की डिमांड भी काफी ज्यादा रही और 2-2 लाख रुपए में टिकट बिके।

Quick Links

App download animated image Get the free App now