IND vs PAK: टीम इंडिया की रोमांचक जीत के 3 हीरो, एक स्टार का किसी की जुबां पर नहीं नाम

भारत ने लो स्कोरिंग मैच में शानदार जीत दर्ज की
भारत ने लो स्कोरिंग मैच में शानदार जीत दर्ज की

T20 World Cup 2024 India vs Pakistan: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 19वां मुकाबला बेहद रोमांचक रहा और भारत ने अपने हार ना मानने वाले रवैये के कारण कम स्कोर बनाने के बावजूद पाकिस्तान को 6 रन से धूल चटाने में कामयाबी हासिल की। एकसमय ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान के हाथों भारत को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ेगा लेकिन भारतीय खिलाड़ियों ने हार नहीं मानी और आखिरी में मैच को अपनी झोली में कर लिया।

न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी क्रिकेट इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए साधारण प्रदर्शन किया और पूरी टीम 19 ओवर में सिर्फ 119 रन बनाकर ढेर हो गई। 120 के छोटे लक्ष्य को देखकर लग रहा था कि पाकिस्तान टीम आसानी से जीत दर्ज कर लेगी और एकसमय मजबूत स्थिति में भी थी लेकिन फिर बीच के ओवरों में भारत ने जोरदार वापसी की और बाबर आज़म एंड कंपनी पूरे ओवर खेलने के बावजूद 113/7 का ही स्कोर बना पाई।

इस तरह पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने टी20 वर्ल्ड कप इतिहास की अपनी सातवीं जीत दर्ज की। भारत की इस जीत में कई खिलाड़ियों की अहम भूमिका रही लेकिन हम इस आर्टिकल में टॉप 3 का जिक्र करने जा रहे हैं।

ये 3 खिलाड़ी भारत की जीत के सबसे बड़े हीरो साबित हुए

3. अक्षर पटेल

ऑलराउंडर अक्षर पटेल का भारत की जीत में अहम योगदान रहा। अक्षर ने सबसे पहले बल्लेबाजी में 18 गेंद में 20 रन की पारी खेली और दो विकेट जल्दी-जल्दी गिरने के कारण लड़खड़ाती पारी को ऋषभ पंत के साथ अहम साझेदारी करते हुए संभाला। इसके बाद गेंदबाजी में भी अक्षर ने आसानी से रन नहीं दिए और 2 ओवर में 11 रन देकर उस्मान खान का अहम विकेट चटकाया।

2. ऋषभ पंत

भारत की जीत में सबसे अहम भूमिका निभाने के मामले में ऋषभ पंत हैं, जिन्होंने पहले अपनी बल्लेबाजी से टीम इंडिया को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया और फिर विकेट के पीछे से भी फील्डिंग के साथ-साथ डीआरएस में भी अहम भूमिका निभाई। पंत ने बल्ले से 31 गेंद में 42 रन बनाए। वहीं, विकेटकीपर के तौर पर 3 कैच भी पकड़े।

1. जसप्रीत बुमराह

भारत की जीत में सबसे बड़ा योगदान जसप्रीत बुमराह का रहा, जिन्होंने गेंदबाजी में कहर बरपाया और ज्यादा रन ना देते हुए पाकिस्तानी बल्लेबाजों पर दबाव बनाया। बुमराह ने 4 ओवर में 14 रन देकर 3 अहम विकेट चटकाए और प्लेयर ऑफ द मैच भी बने। बुमराह ने बाबर आज़म, मोहम्मद रिज़वान और इफ्तिखार अहमद के रूप में पाकिस्तान को बड़े झटके दिए, जिसकी वजह से विपक्षी टीम हमेशा मोमेंटम खोजती ही रही।

Quick Links

App download animated image Get the free App now