3 बड़ी गलतियां जिससे पाकिस्तान ने गंवाया जीता हुआ मुकाबला

Neeraj
टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ टीम ने सातवीं जीत दर्ज की (Photo: ICC)
टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ टीम ने सातवीं जीत दर्ज की (Photo: ICC)

India vs Pakistan: टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) के 19वें मैच में भारत और पाकिस्तान की टक्कर हुई, जिसमें रोहित शर्मा की टीम ने 6 रन से रोमांचक जीत हासिल की। यह टूर्नामेंट में भारत की लगातार दूसरी जीत रही, जबकि पाकिस्तान की लगातार दूसरी हार साबित हुई। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत की ये पाकिस्तान के खिलाफ सातवीं जीत है।

इस मुकाबले में बाबर आज़म ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 19 ओवर में 119 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई थी। जवाबी पारी में पाकिस्तान टीम पूरे ओवर खेलने के बाद 113/7 का स्कोर बना पाई।

हालांकि, एक समय पर ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान आसानी से इस मैच को जीत लेगा लेकिन कुछ गलतियों की वजह से उसे इस मैच में हार का सामना करना पड़ा। इस आर्टिकल में हम ऐसी ही 3 बड़ी गलतियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

ये 3 गलतियां जिनकी वजह से पाकिस्तान को भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा

3. पाकिस्तान की खराब फील्डिंग

पाकिस्तान की फील्डिंग का हमेशा से मजाक बनता आया है। इस महामुकाबले में भी उनकी खराब फील्डिंग का जबरदस्त नजारा देखने को मिला। पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने ऋषभ पंत के कई कैच छोड़े, जिसका उन्होंने फ़ायदा उठाया और 42 रन की अहम पारी खेली। पंत की पारी की बदौलत ही टीम इंडिया मुश्किल पिच पर चुनौतीपूर्ण टारगेट खड़ा कर पाई।

2. मोहम्मद रिज़वान का अहम मौके पर ख़राब शॉट

मोहम्मद रिज़वान को जसप्रीत बुमराह ने अपना शिकार बनाया
मोहम्मद रिज़वान को जसप्रीत बुमराह ने अपना शिकार बनाया

इस मुकाबले में पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद रिज़वान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। जब तक वो क्रीज पर थे तो लग रहा था कि पाकिस्तान आसानी से मैच को जीत लेगा, क्योंकि वह आसानी से स्ट्राइक रोटेट कर रहे थे।

हालांकि, 15वें ओवर में जब जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी में वापसी हुई, तो उन्होंने पहली ही गेंद पर बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया और बोल्ड हो गए। उसके बाद पाकिस्तान के ऊपर दबाव आ गया और टीम इंडिया ने मैच में वापसी की।

1. इमाद वसीम द्वारा ज्यादा डॉट गेंद खेलना

पाकिस्तान ने इस मैच आज़म खान की जगह इमाद वसीम को खिलाया, लेकिन वह भी टीम की हार का कारण बने। इमाद ने 23 गेंद में 15 रन बनाए और बल्लेबाजी के दौरान उन्होंने बड़े शॉट्स खेलने का प्रयास भी नहीं किया, जिससे टीम के ऊपर दबाव बढ़ता चला गया और आखिरी में गेंदें कम पड़ गईं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now