भारत–पाकिस्तान मैच से पहले न्यूयॉर्क की पिच पर बवाल, टीम इंडिया ने की ICC से शिकायत; क्या बदलेगा महामुकाबले का वेन्यू?

भारत और पाकिस्तान का मुकाबला न्यूयॉर्क में ही होना है (Photo: X)
भारत और पाकिस्तान का मुकाबला न्यूयॉर्क में ही होना है (Photo: X)

India vs Pakistan New York Stadium pitch controversy: टी20 वर्ल्ड कप का नौवां संस्करण यूएसए और वेस्टइंडीज की सह-मेजबानी में 1 जून से शुरू हो चुका है। इस दौरान कुछ मुकाबले न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भी खेले जा रहे हैं लेकिन पिच को लेकर काफी सवाल उठ रहे हैं। भारतीय टीम भी इसी वेन्यू पर अपने तीन ग्रुप मुकाबले खेलेगी और उसने अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ़ खेला था, जिसमें एक आसान जीत दर्ज की।

आयरलैंड के खिलाफ़ मुकाबले के बाद मीडिया में रिपोर्ट्स हैं कि भारत ने आईसीसी से न्यूयॉर्क की पिच के असामान्य उछाल और दोहरेपन पर सवाल उठाए थे और अपने बल्लेबाजों को लेकर चिंता जाहिर की। हालांकि, आईसीसी ने न्यूयॉर्क में खेले जाने वाले किसी भी मुकाबले के वेन्यू में बदलाव से इंकार कर दिया है। 9 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला महामुकाबला भी इसी वेन्यू पर होना हैं। ऐसे में फैंस पिच को लेकर काफी चिंतित भी हैं।

आईसीसी ने वेन्यू बदलने से किया इंकार

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने अपने बल्लेबाजों की सुरक्षा को लेकर चिंताओं के बीच असामान्य उछाल और स्ट्रिप्स के दोहरेपन के साथ निजी तौर पर अपनी नाखुशी व्यक्त की है। माना जा रहा है कि आईसीसी पहले रद्द किए गए मैचों के आंकड़ों का विश्लेषण कर रहा है ताकि यह पता लगाया जा सके कि अगर उसे कार्रवाई करने की जरूरत है तो कैसे प्रतिक्रिया दी जाए। आईसीसी अधिकारियों ने हालांकि कहा है कि न्यूयॉर्क के किसी भी मैच को फ्लोरिडा या टेक्सास के वेन्यू पर बदलने के लिए कोई आकस्मिक योजना नहीं है, दोनों में प्राकृतिक टर्फ स्ट्रिप्स हैं।

इसके अलावा यह भी बताया जा रहा है कि भारत बनाम पाकिस्तान मैच के लिए ऐसी पिच का इस्तेमाल होगा, जिस पर अभी कोई भी मुकाबला नहीं खेला गया है। हालांकि अभी यह पूरी तरह तय नहीं है और अन्य पिचों पर होने वाले मैचों की समीक्षा की जाएगी।

गौरतलब हो कि न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट को हाल ही में बनाया गया और इसमें इस्तेमाल हो रही पिचों को एडिलेड से लाया गया है। इसी वजह से नई पिचों के कारण बल्लेबाजों को काफी मुश्किलें आ रही हैं और गेंदबाजों को मदद मिल रही है। अभी तक इस वेन्यू पर खेले गए दोनों मैच लो स्कोरिंग रहे हैं और कोई भी टीम 100 रन का आंकड़ा भी नहीं पार कर पाई है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now