स्कॉटलैंड की धमाकेदार जीत से इंग्लैंड पर बाहर होने का खतरा, ऑस्ट्रेलिया को भी लगा झटका; ग्रुप बी का गणित हुआ रोचक

स्कॉटलैंड ने एक आसान जीत दर्ज की
स्कॉटलैंड ने एक आसान जीत दर्ज की

T20 World Cup 2024 Oman vs SCO: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 20वें मुकाबले में स्कॉटलैंड ने ओमान को 41 गेंद शेष रहते 7 विकेट से हराकर लगातार अपनी दूसरी जीत दर्ज की। पहले खेलते हुए ओमान की टीम 20 ओवर में 150/7 का स्कोर बनाया, जवाब में स्कॉटलैंड की टीम ने 13.1 ओवर में ही 153/3 का स्कोर बनाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया। स्कॉटलैंड के ब्रैंडन मैकमुलेन (31 गेंद 61*) को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ओमान की शुरुआत ख़राब रही और ओपनर नसीम ख़ुशी 9 गेंद में 10 रन बनाकर तीसरे ही ओवर में आउट हो गए। कप्तान आकिब इलियास ने तेजी से रन बनाना चाहा और इसी प्रयास में पवेलियन लौट गए। आकिब ने 6 गेंद में 16 रन की पारी खेली। ज़ीशान मक़सूद 3 और खालिद कइल 5 रन बनाकर सस्ते में आउट हो गए। इस तरह ओमान ने 100 रन के अंदर ही अपने 4 विकेट गंवा दिए।

हालांकि, ओपनर प्रतीक अठावले एक छोर पर जमे हुए थे और उन्हें अयान खान का साथ मिला। इन दोनों ने स्कोर को 100 रन के पार पहुंचाया। प्रतीक अपना अर्धशतक पूरा करने में सफल रहे और 40 गेंद में 54 रन बनाकर 114 के स्कोर पर 16वें ओवर में आउट हुए। मेहरान खान ने 13 रन बनाए। अयान ने 39 गेंद में 41 रन की नाबाद पारी खेली, जिससे टीम 150 के स्कोर तक पहुंच पाई। स्कॉटलैंड की तरफ से सफयान शरीफ ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए।

ब्रैंडन मैकमुलेन और जॉर्ज मुन्से ने आसानी से दिलाई जीत

लक्ष्य का पीछा करते हुए स्कॉटलैंड के ओपनर माइकल जोंस 16 रन बनाकर सस्ते में निपट गए लेकिन उनके जोड़ीदार जॉर्ज मुन्से ने आक्रामक बल्लेबाजी की और ब्रैंडन मैकमुलेन के साथ 29 गेंद में 65 रन जोड़ते हुए अपनी टीम के लिए जीत की राह तैयार कर दी। मुन्से ने 20 गेंद में दो चौके और चार छक्के की मदद से 41 रन की पारी खेली। उनके आउट होने के बाद मैकमुलेन ने गेंदबाजों पर हमला बोला और 31 गेंद में नाबाद 61 रन बनाकर अपनी टीम को बड़ी जीत दिलाने का काम किया। उनकी पारी में नौ चौके और दो छक्के भी शामिल रहे। ओमान की तरफ से बिलाल खान, आकिब इलियास और मेहरान खान ने एक-एक विकेट लिया।

ग्रुप बी में इंग्लैंड का रास्ता हुआ मुश्किल

ओमान के खिलाफ जीत के बाद स्कॉटलैंड के 3 मैच में 5 अंक हो गए हैं और उसका नेट रन रेट भी शानदार है। इस तरह टीम ग्रुप बी में पहले स्थान पर पहुंच गई है, जबकि ऑस्ट्रेलिया 2 मैच में 2 जीत के साथ 4 अंक लेकर दूसरे स्थान पर खिसक गया है। वहीं, नामीबिया 2 मैच के बाद 2 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है। इंग्लैंड की टीम 2 मैच में 1 अंक के साथ चौथे स्थान पर है। सुपर 8 में जाने के लिए जोस बटलर की टीम का रास्ता कठिन नजर आ रहा है, क्योंकि उसे अपने दोनों मुकाबले बड़े अंतर से जीतने होंगे, साथ ही अन्य टीमों की हार की दुआ भी करनी होगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now