USA vs PAK: पाकिस्तान को सुपर ओवर में हराकर यूएसए बनी नंबर 1 टीम, भारत को हुआ तगड़ा नुकसान; रोचक हुआ ग्रुप A का गणित

पाकिस्तान को यूएसए के खिलाफ़ उलटफेर का शिकार होना पड़ा
पाकिस्तान को यूएसए के खिलाफ़ उलटफेर का शिकार होना पड़ा

United States vs Pakistan: डलास में खेले गए आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड 2024 के 11वें मैच में यूएसए ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में हरा दिया। पहले खेलते हुए पाकिस्तान की टीम ने 20 ओवर में 159/7 का स्कोर बनाया, जवाब में यूएसए की टीम ने भी पूरे ओवर खेलकर 159/3 का स्कोर बनाया और मुकाबला टाई रहा। सुपर ओवर में यूएसए ने 18 रन बनाए, जिसके जवाब में पाकिस्तान सिर्फ 13 रन ही बना पाया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान को दूसरे ही ओवर में पहला झटका लगा और मोहम्मद रिज़वान 8 गेंद में 9 रन बनाकर सौरभ नेत्रवलकर का शिकार बने। रिज़वान का स्लिप में स्टीवन टेलर ने एक गजब का कैच पकड़ा। उस्मान खान भी कुछ खास नहीं कर पाए और सिर्फ 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। वहीं, फखर ज़मान ने आते ही छक्का लगाया लेकिन फिर 7 गेंद में 11 रन बनाकर चलते बने। इस तरह पाकिस्तान ने पहले छह ओवर में 30/3 का स्कोर बनाया।

यहां से कप्तान बाबर आज़म का साथ देने आए शादाब खान ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की और टीम के स्कोर को 100 के करीब पहुंचाया। शादाब ने 25 गेंद में एक चौके और तीन छक्के की मदद से 40 रन की पारी खेली और चौथे विकेट के लिए 48 गेंद में 72 रन जोड़े। इस साझेदारी को नोशतुश केनजिगे ने तोड़ा और शादाब 13वें ओवर में 98 के स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए आज़म खान अपना खाता भी नहीं खोल पाए और गोल्डन डक पर चलते बने। इस तरह पाकिस्तान को 98 के स्कोर पर ही पांचवां झटका लगा।

निचले क्रम के बल्लेबाजों ने 150 के पार स्कोर पहुंचाया

पाकिस्तानी टीम ने 14वें ओवर में 100 रन पूरे किए लेकिन बाबर आज़म तेजी से रन बनाने में नाकाम रहे और 43 गेंद में 44 रन बनाकर 16वें ओवर में 125 के स्कोर पर आउट हो गए। इफ्तिखार अहमद ने 18 रन का योगदान दिया। वहीं, शाहीन अफरीदी ने 16 गेंद में नाबाद 23 रन बनाकर पाकिस्तान के स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। यूएसए की तरफ से नोशतुश केनजिगे ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

यूएसए के कप्तान की जोरदार पारी

लक्ष्य का पीछा करते हुए यूएसए की शुरुआत धीमी रही और टीम ने छठे ओवर में 36 के स्कोर पर स्टीवन टेलर के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया, जो 16 गेंद में 12 रन बनाकर आउट हुए। दूसरे ओपनर और कप्तान मोनांक पटेल ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की और एंड्रीयस गौस के साथ मिलकर 68 रन जोड़ते हुए स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। गौस 26 गेंद में 35 रन बनाकर 14वें ओवर में 104 के स्कोर पर आउट हुए। वहीं, मोनांक ने अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन वह भी 38 गेंद में 50 रन बनाकर 15वें ओवर में 111 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए।

आखिरी ओवर में यूएसए ने 14 रन बनाकर सुपर ओवर में पहुंचाया मैच

आरोन जोंस (36*) और नितीश कुमार (14*) ने पारी को आगे बढ़ाया लेकिन दोनों ज्यादा मात्रा में बड़े शॉट नहीं खेल पाए। अंतिम दो ओवर में जीत के लिए यूएसए को 21 रन की दरकार थी लेकिन इस ओवर में सिर्फ 6 रन ही आए और मामला 6 गेंद में 15 रन पर पहुंच गया। यूएसए की पारी का अंतिम ओवर हारिस रउफ ने किया और उन्होंने शुरूआती 3 गेंदों में सिर्फ 3 रन दिए लेकिन चौथी गेंद पर जोन्स ने छक्का जमा दिया और फिर 1 रन आया। इस तरह अंतिम गेंद पर जीत के लिए 5 रन चाहिए थे और नितीश ने चौका लगाकर मामले को सुपर ओवर में पहुंचा दिया।

कैसा रहा सुपर ओवर का हाल

यूएसए ने सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी की और मोहम्मद आमिर ने सिर्फ एक चौका खाया लेकिन वाइड और अतिरिक्त रन के कारण कुल 18 रन बन गए। पाकिस्तान की तरफ से सुपर ओवर में बल्लेबाजी के लिए फखर ज़मान और इफ्तिखार अहमद की जोड़ी आई, जबकि यूएसए के लिए सौरभ नेत्रवलकर ने गेंदबाजी की। इफ्तिखार ने 4 रन बनाए और तीसरी गेंद पर लॉन्ग-ऑन पर एक शानदार कैच के चलते आउट हो गए। चौथी गेंद पर शादाब खान ने चौका लगाया और पांचवीं गेंद पर 2 रन आए। इस तरह अंतिम गेंद पर 7 रन चाहिए थे लेकिन छक्का नहीं आया और यूएसए ने मुकाबला अपने नाम कर लिया।

गौरतलब हो कि यूएसए ने मौजूदा संस्करण में अपनी दूसरी जीत दर्ज की और ग्रुप ए में दो मैचों के बाद 4 अंक के साथ पहले स्थान पर कब्जा जमा लिया है। वहीं, भारतीय टीम को दूसरे स्थान पर खिसकना पड़ा है, जिसने अपने पहले मैच में आयरलैंड को हराकर 2 अंक हासिल किए थे। वहीं, पाकिस्तान, कनाडा और आयरलैंड एक-एक हार के साथ बिना अंक के क्रमशः तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now