भारत बनाम अफगानिस्तान सुपर 8 मैच में बारिश का साया, मैच रद्द होने की स्थिति में किसे होगा फायदा और नुकसान; पढ़ें यहां

भारत और अफगानिस्तान के बीच भिड़ंत बारबाडोस में होगी
भारत और अफगानिस्तान के बीच भिड़ंत बारबाडोस में होगी

T20 World Cup 2024 IND vs AFG Barbados Weather: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप मुकाबले खत्म हो चुके हैं और सुपर 8 में स्थान पक्का करने वाली सभी टीमों के नाम सामने आ गए हैं। अगले चरण में जगह बनाने वाली टीमों में भारत और अफगानिस्तान का नाम भी शामिल है, जिनके बीच 20 जून को मुकाबला होना है। इन दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला बारबाडोस के ब्रिजटाउन में स्थित केंसिंग्टन ओवल में मैदान में होना है। हालांकि, इस मैच को लेकर एक बुरी खबर सामने आ रही है और मौसम विभाग के अनुसार बताया जा रहा है कि बादल छाये रहेंगे और बारिश भी देखने को मिल सकती है।

मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप संस्करण में कई मुकाबले बारिश के कारण पूरी तरह से रद्द हो चुके हैं, वहीं कुछ में ख़राब मौसम के कारण ओवरों की कटौती भी देखी गई। भारत का भी अंतिम ग्रुप मुकाबला कनाडा के खिलाफ बारिश के कारण ही फ्लोरिडा में रद्द हो गया था लेकिन टीम ने अपने शुरुआती तीन मैच जीतने के कारण बिना किसी परेशानी के अगले चरण में स्थान पक्का किया।

मैच रद्द होने पर सुपर 8 में क्या है नियम

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जिस तरह ग्रुप स्टेज में किसी मैच के नतीजे लिए दोनों टीमों का 5-5 ओवर खेलना अनिवार्य था, ठीक वैसे ही सुपर 8 में भी नियम लागू होगा। इसमें भी बारिश के लिए कोई रिज़र्व डे नहीं है। ऐसे में अगर बारिश के कारण मुकाबला रद्द होता है तो फिर भारत और अफगानिस्तान को 1-1 अंक मिलेगा, जो बाद में किसी के लिए फायदे का सौदा और किसी के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है।

सुपर 8 के किस ग्रुप में शामिल हैं भारत और अफगानिस्तान

बता दें कि आईसीसी ने पहले ही सुपर 8 के लिए टीमों की सीडिंग तय कर दी थी और इसी वजह से ग्रुप स्टेज के अंकों को आधार नहीं माना गया। इस चरण में चार-चार टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है और भारत के साथ अफगानिस्तान को भी ग्रुप 1 में जगह मिली है। प्रत्येक टीम को अपने ग्रुप में तीन मैच खेलने हैं और फिर आखिरी में दोनों ग्रुप से टॉप 2 में रहने वाली टीमों को सेमीफाइनल में जगह मिलेगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now