पाकिस्तान को एक भारतीय ने दी मात, कौन हैं सौरभ नेत्रवलकर? यूएसए को जीत दिलाकर इतिहास के पन्नों पर अमर किया नाम

Neeraj
सौरभ नेत्रावलकर रणजी ट्रॉफी भी खेल चुके हैं (Photo: ICC)
सौरभ नेत्रवलकर रणजी ट्रॉफी भी खेल चुके हैं (Photo: ICC)

Who is Saurabh Netravalkar: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 11वें मैच में यूएसए ने पाकिस्तान के खिलाफ सुपर ओवर में रोमांचक जीत दर्ज की। यूएसए की इस जीत में तेज गेंदबाज सौरभ नेत्रवलकर ने अहम भूमिका अदा की, जिन्होंने मुकाबले के दौरान 4 ओवर में 18 रन देकर 2 विकेट लिए और फिर सुपर ओवर में 18 रन का बचाव करते हुए सिर्फ 13 रन खर्च किए।

ज्यादातर फैंस को पता नहीं होगा कि सौरभ यूएसए की ओर से अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने से पहले अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं। इस आर्टिकल में हम सौरभ नेत्रवलकर से जुड़ी सभी जरुरी बातों का जिक्र करेंगे।

मुंबई में हुई थी सौरभ नेत्रवलकर के क्रिकेट करियर की शुरुआत

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज का जन्म 16 अक्टूबर, 1991 में मुंबई में हुआ था। घरेलू क्रिकेट में उन्होंने मुंबई का प्रतिनिधित्व किया था और 2008-09 में खेली गई कूच बिहार ट्रॉफी में 6 मैचों में 30 विकेट लेकर चर्चा में आए थे। इसके बाद सौरभ का सेलेक्शन भारत की अंडर 19 क्रिकेट टीम में हुआ, जिसमें केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और संदीप शर्मा जैसे खिलाड़ी भी शामिल थे। उन्होंने साल 2010 में आयोजित अंडर-19 वर्ल्डकप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे।

हालांकि, इसके बाद सौरव ने क्रिकेट करियर को छोड़ने का फैसला लिया और पढ़ाई पर अपना ध्यान केंद्रित किया। कम्प्यूटर इंजीनियरिंग करने के बाद सौरभ अमेरिका चले गए। उसी बीच भारत में आईपीएल और अन्य देशों में टी20 टूर्नामेंट भी शुरू हो चुके थे, लेकिन सौरभ ने उनमें भाग नहीं लेने का फैसला लिया था।

कॉर्नेल में अपने पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान भी सौरभ नेत्रवलकर का क्रिकेट के प्रति आकर्षण कम नहीं हुआ। वह एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में ओरेकल कंपनी में काम करने लगे और वहां भी वह क्रिकेट का हिस्सा बने रहे। इसी दौरान वह लॉस एंजेलिस में 50 ओवर का मुकाबला खेलने गए, जिसमें अपने उम्दा प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया और वह 2019 में अमेरिका की नेशनल टीम में चुन लिए गए।

सौरभ ने अपने डेब्यू के बाद से यूएसए के लिए अब तक 48 वनडे मैचों में 73 विकेट चटकाए हैं। वहीं, 28 टी20 इंटरनेशनल में 27 विकेट हासिल कर चुके हैं। मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में उनका शानदार फॉर्म जारी है और यूएसए को उनसे आगे भी ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now