Create

टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम के दो अभ्यास मैच, प्रमुख टीमों से मुकाबला

टी20 विश्‍व कप के लिए अभ्‍यास मैच में हिस्‍सा लेंगे भारत और इंग्‍लैंड
टी20 विश्‍व कप के लिए अभ्‍यास मैच में हिस्‍सा लेंगे भारत और इंग्‍लैंड
reaction-emoji
Vivek Goel

टी20 विश्‍व कप (T20 World Cup) का आगाज 17 अक्‍टूबर से यूएई और ओमान में होगा। विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम (India Cricket team) को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। भारतीय टीम अपना पहला मैच 24 अक्‍टूबर को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान (Pakistan Cricket team) के खिलाफ खेलेगी।

इस टूर्नामेंट की तैयारी के लिए भारतीय टीम इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दो अभ्‍यास मैच खेलेगी ताकि उसकी तैयारी बेहतर ढंग से हो सके।

भारत और इंग्‍लैंड के बीच अभ्‍यास मैच 18 अक्‍टूबर को खेला जाएगा। इसके बाद 20 अक्‍टूबर को भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबला खेलेगी। इन दोनों मैचों का प्रसारण स्‍टार स्‍पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा।

इंडस्‍ट्री सूत्रों ने इस बारे में न्‍यूज एजेंसी एएनआई को एक बयान देकर पुष्टि की है। इसमें कहा गया, 'हां, भारतीय टीम इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ अभ्‍यास मैच खेलेगी और दोनों का प्रसारण स्‍टार स्‍पोर्ट्स पर होगा।'

इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया दोनों ही टी20 विश्‍व कप में ग्रुप 1 का हिस्‍सा हैं, जिसमें वेस्‍टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका भी शामिल है। यह टीमें भारत के खिलाफ प्रमुख टूर्नामेंट के लीग चरण में नहीं खेलेंगी।

आईसीसी टूर्नामेंट्स की बात की जाए तो 50 ओवर विश्‍व कप हो या फिर टी20 विश्‍व कप। इसके अभ्‍यास मैच विरोधी ग्रुपों की टीम के बीच कराए जाते हैं। ऐसे में टीमों को अपने संयोजन और बेंच स्‍ट्रेंथ का परीक्षण करने में मदद मिलेगी।

भारतीय टीम आईसीसी टी20 विश्‍व कप में अपना पहला मैच 24 अक्‍टूबर को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के खिलाफ खेलेगी। भारतीय टीम ग्रुप 2 में है, जिसमें न्‍यूजीलैंड और अफगानिस्‍तान भी शामिल है। ग्रुप 1 और ग्रुप 2 दोनों में क्‍वालीफाइंग राउंड से दो टीमें और जुड़ेंगी।

ग्रुप चरण में रहने वाली दो शीर्ष टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी जो 10 और 11 नवंबर को खेले जाएंगे। फिर 14 नवंबर को फाइनल मैच खेला जाएगा।

टी20 विश्‍व कप में भारतीय टीम का लीग चरण कार्यक्रम

  • भारत बनाम पाकिस्‍तान - 24 अक्‍टूबर - दुबई - शाम 7:30 बजे भारतीय समयानुसार
  • भारत बनाम न्‍यूजीलैंड - 31 अक्‍टूबर - दुबई - शाम 7:30 बजे भारतीय समयानुसार
  • भारत बनाम अफगानिस्‍तान - 3 नवंबर - अबुधाबी- शाम 7:30 बजे भारतीय समयानुसार
  • भारत बनाम ग्रुप बी की विजेता - 5 नवंबर - दुबई - शाम 7:30 बजे भारतीय समयानुसार
  • भारत बनाम ग्रुप ए की रनर अप - 8 नवंबर - दुबई - शाम 7:30 बजे भारतीय समयानुसार

Edited by Vivek Goel
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...