Create

'हर बल्लेबाज को बिना डरे मांकडिंग आउट करना चाहिए'

नॉन स्ट्राइक छोर पर खड़े बल्लेबाज द्वारा बॉल डालने से पहले क्रीज छोड़ने को लेकर अब दक्षिण अफ़्रीकी स्पिनर तबरेज शम्सी (Tabraiz Shamsi) ने भी प्रतिक्रिया दी है। शम्सी ने अश्विन का समर्थन करते हुए कहा है कि नियमों के तहत देखा जाए तो यहाँ बल्लेबाज की गलती होती है। इसको क्रिकेट भावना से जोड़ना सही नहीं है।

दक्षिण अफ़्रीकी खिलाड़ी ने ट्विटर पर कहा कि मुझे लगता है कि सभी गेंदबाजों को यह (मांकडिंग) बिना डरे करना चाहिए। गेंदबाजों को क्रिकेट भावना की बातें क्यों कही जाती है। जब वास्तव में बल्लेबाज क्रीज छोड़कर जाता है, तो क्रिकेट भावना के विपरीत काम वह करता है। यह वास्तविक सच्चाई है।

रविचंद्रन अश्विन ने कहा था फ्री बॉल मिलनी चाहिए

गौरतलब है कि अश्विन ने संजय मांजरेकर के एक ट्वीट का जवाब देते हुए गेंद डालने से पहले क्रीज छोड़कर जाने वाले बल्लेबाजों के लिए प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि जब बल्लेबाज क्रीज छोड़े, तो गेंदबाज को फ्री बॉल मिलना चाहिए। इसमें अगर अगली गेंद पर बल्लेबाज आउट होता है, तो गेंदबाजी विश्लेषण से दस रन कम होंगे। अश्विन ने कहा कि बल्लेबाज को यह याद रखना चाहिए कि गेंद डालने तक उसे क्रीज के अन्दर रहना है।

उल्लेखनीय है कि अश्विन ने साल 2019 के आईपीएल में जोस बटलर को इस तरह आउट किया था। बटलर काफी बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन अश्विन की गेंदबाजी के दौरान बार-बार गेंद डालने से पहले क्रीज छोड़ रहे थे। इसके बाद अश्विन ने उन्हें रन आउट कर दिया।

इस घटना के बाद अश्विन की काफी आलोचना हुई थी और कहा गया कि यह क्रिकेट भावना नहीं है लेकिन अश्विन ने यही कहा कि मैंने नियमों के अंदर रहते हुए ही यह काम किया है। आगे भी मैं ऐसा कर सकता हूँ क्योंकि बल्लेबाज बाहर निकलता है, तो आउट करने का प्रावधान है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment