Create
Notifications

तमीम इकबाल ने रचा इतिहास, वर्ल्ड में ये कारनामा करने वाले पहले क्रिकेटर बने

तमीम इकबाल
तमीम इकबाल
Nitesh
ANALYST

बांग्लादेश (Bangladesh Cricket Team) के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) ने वर्ल्ड क्रिकेट (Cricket) का एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। वो बांग्लादेश की तरफ से क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस तरह से वो दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने अपने देश की तरफ से क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

तमीम इकबाल ने ये उपलब्धि वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान हासिल की। इसके साथ ही वो अब बांग्लादेश की तरफ से टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों ही फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

ये भी पढ़ें: पृथ्वी शॉ और अर्जुन तेंदुलकर विजय हजारे ट्रॉफी के लिए मुंबई के संभावित खिलाड़ियों में शामिल

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान तमीम इकबाल ने हासिल की बड़ी उपलब्धि

तमीम इकबाल वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में सिर्फ 9 रन पर आउट हो गए। हालांकि इस दौरान उन्होंने मुशफिकुर रहीम के 4413 टेस्ट रनों के आंकड़े को पार कर लिया और अब उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 4414 रन हो गए हैं। हालांकि मुशफिकुर रहीम जल्द ही तमीम इकबाल से आगे निकल सकते हैं, क्योंकि उन्हें अभी बैटिंग के लिए आना है। ऐसे में मुशफिकुर रहीम के पास तमीम इकबाल से आगे निकलने का मौका है लेकिन इस वक्त रिकॉर्ड तमीम के नाम है।

2008 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना डेब्यू करने वाले तमीम इकबाल ने 61वें टेस्ट मुकाबले में ये कारनामा किया। वर्ल्ड क्रिकेट का और कोई भी बल्लेबाज अपने देश की तरफ से अभी तक तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन नहीं बना पाया है लेकिन तमीम इकबाल ने ये कारनामा कर दिखाया है। टेस्ट क्रिकेट में तमीम इकबाल ने 38.64 की औसत से रन बनाए हैं और इस दौरान उन्होंने 27 अर्धशतक जड़े हैं।

ये भी पढ़ें: 2 खिलाड़ी जिनके आईपीएल में योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है

Edited by Nitesh
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now