बांग्लादेश के खिलाड़ी ने कनकशन सब्स्टीट्यूट के रूप में बल्लेबाजी के दौरान बनाया बड़ा रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख बल्लेबाज को छोड़ा पीछे

तंजीद हसन ने अपनी टीम के लिए बेहद अहम पारी खेली
तंजीद हसन ने अपनी टीम के लिए बेहद अहम पारी खेली

चटगांव में बांग्लादेश और श्रीलंका (BAN vs SL) के बीच खेला गया तीसरा वनडे मुकाबला कुछ खिलाड़ियों के लिए काफी दुर्भाग्यशाली रहा। इस मुकाबले में कई बांग्लादेशी खिलाड़ी चोटिल हुए, उनमें से एक नाम सौम्य सरकार का भी है। सरकार फील्डिंग के दौरान बुरी तरह चोटिल हो गए थे और फिर उनके कनकशन सब्स्टीट्यूट के रूप में तंजीद हसन (Tanzid Hasan) ने बांग्लादेश के लिए अनामुल हक़ के साथ पारी की शुरुआत की। तंजीद ने बल्लेबाजी में अच्छा योगदान देते हुए बांग्लादेश की जीत में अहम भूमिका निभाई और एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया, जो अभी तक ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लैबुशेन के नाम दर्ज था।

दरअसल, तंजीद हसन ने 81 गेंदों का सामना करते हुए 84 रनों की बेहतरीन पारी खेली और इसी के साथ वह कनकशन सब्स्टीट्यूट के रूप में आकर वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड मार्नस लैबुशेन के नाम दर्ज था। लैबुशेन पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई पांच मैचों की सीरीज के पहले वनडे के दौरान कैमरन ग्रीन के कनकशन सब्स्टीट्यूट के रूप में बल्लेबाजी करने आये थे और 93 गेंदों में नाबाद 80 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली थी। उन्हें शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया था।

तंजीद हसन को सौम्य सरकार के चोटिल होने के कारण मौका मिला, जो श्रीलंका की पारी के 49वें ओवर के दौरान बाउंड्री बोर्ड से टकरा गए और अपनी गर्दन को चोटिल कर बैठे। इसके बाद आदर्श रिप्लेसमेंट के तौर पर तंजीद आये और उन्होंने एक ओपनर के तौर पर अपनी टीम के लिए अच्छा काम किया।

मुकाबले की बात की जाए तो श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में अपने सभी विकेट 235 का स्कोर बनाया। जवाबी पारी में बांग्लादेशी ओपनर्स ने 50 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन इसके बाद लगातार विकेटों का सिलसिला शुरू हो गया। तंजीद का विकेट 26वें ओवर में 130 के स्कोर पर गिरा और टीम काफी मुश्किल में थी लेकिन रिषद होसैन (48*) और मुशफिकुर रहीम (37*) ने अपनी टीम को अविजित अर्धशतकीय साझेदारी करते हुए जीत दिला दी। इस तरह बांग्लादेश ने तीन मैचों की वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया और अब 22 मार्च से टेस्ट सीरीज की शुरुआत होनी है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar