Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप 2019 से 5 वनडे दूर टीम इंडिया अब भी है कंफ्यूज!

फ़ीचर
3.25K   //    13 Feb 2019, 16:37 IST

विदेशी दौरे के बाद अब टीम इंडिया की घर वापसी हो गई है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में ऐतिहासिक जीत दर्ज कर मैन इन ब्ल्यू के हौसले बुलंद हैं। अब भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 टी20 और 5 वनडे की होम सीरीज खेलनी है। विश्व कप से टीम इंडिया महज 5 वनडे मुकाबले दूर है। ऐसे में टीम इंडिया की तैयारियां आखिरी पड़ाव में हैं। लेकिन अब तक भारतीय टीम अपने नम्बर चार के बल्लेबाज को फाइनल नहीं कर पाई है।

बार–बार बल्लेबाजी क्रम में नम्बर चार पर अलग-अलग खिलाड़ियों को आजमाया गया और हर बार नए नए बायन भी सामने आते रहे हैं। अब हेड कोच रवि शास्त्री के ताजा बयान के मुताबिक उन्होंने कहा है कि नम्बर चार पर विराट कोहली को भी बल्लेबाजी करने मैदान पर उतारा जा सकता है। जिसके बाद कई दिग्गज खिलाड़ियों ने इसका विरोध किया।

कप्तान विराट कोहली और हैड कोच रवि शास्त्री

खासकर पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने मुख्य कोच रवि शास्त्री के आइडिया को खारिज करते हुए कहा कि भारत के टॉप 3 बल्लेबाज सीमित ओवरों के क्रिकेट में भारत की ताकत हैं और उसे इस पर टिके रहना चाहिए। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि अगर रवि शास्त्री विराट कोहली को नंबर चार पर बल्लेबाजी करवाना चाहते हैं तो फिर वो नहीं जानते कि नंबर तीन पर कौन बल्लेबाजी करेगा। इससे पहले कप्तान विराट कोहली नम्बर चार के लिए रायुडू के नाम पर मुहर लगा चुके हैं।

टीम इंडिया नम्बर चार पर किस खिलाड़ी पर भरोसा करेगी, किसको मौका देगी ये तो वक्त से साथ ही साफ होगा। लेकिन 2015 वर्ल्ड कप के बाद से लेकर अब तक भारतीय टीम ने कुल 81 वनडे मुकाबले खेले हैं जिसमें कुल 8 खिलाड़ियों को बदला जा चुका है। इस दौरान युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, कप्तान विराट कोहली, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक और अंबाति रायुडू को मौका दया गया।

इन खिलाड़ियों के आंकड़ों पर नजर डाले तो युवराज सिंह ने इस दौरान कुल 10 मुकाबले खेले है जिसमें उन्होंने 44.75 की औसत से 358 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और एक अर्धशतक भी निकला है।

वहीं अजिंक्य रहाणें ने नम्बर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए 11 मैच खेले हैं। जिसमें 46.66 की औसत से उनके बल्ले से 420 रन निकले है जिसमें 4 अर्धशतक शामिल है। लेकिन रहाणे काफी समय से अपनी फॉर्म से संघर्ष भी करते दिखे जिसके बाद उन्हें वनडे में ज्यादा मौके नहीं दिए गए।

बेस्ट फीनिशर का तमगा हासिल कर चुके महेंद्र सिंह धोनी को भी नंबर चार पर आजमाया गया। धोनी ने इस नम्बर पर बल्लेबाजी करते हुए 12 मुकाबले खेले हैं। जिसमें 40.72 की औसत से उन्होंने 448 रन जोड़े है। इस दौरान वो 3 अर्धशतक लगाने में भी वो कामयाब हुए हैं।

धोनी

कप्तान विराट कोहली को ज्यादातर आपने तीसरे नम्बर पर ही अपने बल्ले का तूफ़ान दिखाते हुए देखा होगा। लेकिन कोहली भी दो बार नंबर चार पर बल्लेबाजी कर चुके हैं। इन मुकाबलों में विराट ने 11.50 की औसत से 23 रन बनाए है। जिसके बाद उन्हें नम्बर दो पर बल्लेबाजी करने के लिए नहीं उतारा गया।

Advertisement
विराट कोहली

टीम से अंदर-बाहर होने वाले मनीष पांडे भी 8 बार नबंर चार पर उतरे हैं जिसमें पांडे ने 36.60 की औसत से 183 रन बनाए है। जिसमें एक शतक भी शामिल है। लेकिन उनको भी कंसीस्टेंट तौर पर नहीं रखा गया।

हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने भी चौथे नंबर पर 5 मुकाबले खेले है जिसमें 30 की औसत से 150 रन बनाने में कामयाब हुए जिसमें अर्धशतक भी शामिल है। नम्बर चार की जद्दोजहद के चलते टीम मैनेजमेंट ने हार्दिक को भी आजमाया लेकिन ये सिलसिला रुका नहीं।

विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक भी नंबर चार पर 9 बार अपनी किस्मत आजमा चुके हैं। जिसमें वो 52.80 की औसत से 264 रन जोड़ने में कामयाब हुए है जिसमें 2 फिफ्टी भी शामिल है। लेकिन उन्हें भी नम्बर 4 के लिए स्थाई नहीं किया गया।

नम्बर चार सबसे ज्यादा अंबाती रायुडू ने 13 मुकाबले खेले है जिसमें उन्होंने 53.87 की औसत से 431 रन बनाए जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतक शामिल है। इन्हीं आंकड़ों से प्रभावित होकर कप्तान विराट ने रायुडू को नम्बर 4 के लिए सही खिलाड़ी बताया था।

अंबाती रायुडू

इन आंकड़ों से खिलाड़ियों का परफॉर्मेस ग्राफ तो साफ हो गया। लेकिन लगता है अभी टीम मैनेजमेंट को नम्बर चार का नाम तय करने में काफी जद्दोजहद करनी होगी। एक और हैड कोच रवि शास्त्री कप्तान विराट को नम्बर चार पर बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतारने की रणनीति बना रहे हैं।

दूसरी ओर ये भी सवाल उठ रहे हैं कि अगर विराट को नम्बर चार पर उताया गया तो नम्बर तीन पर कौन बल्लेबाजी करेगा। क्या नम्बर तीन पर सेट विराट कोहली के साथ वर्ल्ड कप जैसे बड़े इवेंट में एक्सपेरिमेंट करना सही रहेगा। क्या अब तक 8 खिलाड़ियों को नम्बर चार पर बदलने के बाद भी टीम इंडिया को बेस्ट खिताड़ी नहीं मिला। इन्हीं वजह से लग रहा है कि वर्ल्ड कप के इतने करीब पहुंचने के बाद भी टीम इंडिया कंफ्यूज है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...