Create

साल 2018 की श्रेष्ठ टी20 एकादश पर एक नजर

Enter caption

क्रिकेट में टेस्ट क्रिकेट को सबसे अहम माना जाता है, उसके बाद वन-डे और टी20 का नम्बर आता है। इस वर्ष तीनों प्रारूप में कई टीमों के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। भारत सहित कई देशों के बल्लेबाजों, गेंदबाजों और ऑल राउंडर खिलाड़ियों का प्रदर्शन उम्दा रहा है। प्रदर्शन के कारण कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो सुर्ख़ियों में रहे हैं। छोटे प्रारूप में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को लेकर इस साल की बेस्ट टी20 एकादश से हम आपको रूबरू कराएंगे। इसमें बल्लेबाज, गेंदबाज और ऑल राउंडर वर्ग के खिलाड़ी शामिल हैं। वर्ष 2018 की बेहतरीन टी20 एकादश में 4 बल्लेबाज, 2 ऑल राउंडर और 4 गेंदबाजों को लिया गया है।

एंड्रू टाई

Enter caption

यह वही खिलाड़ी है जिसे टी20 क्रिकेट में उभरते हुए सितारे के रूप में गुजरात लायंस के लिए 2017 आईपीएल में देखा गया था। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। आईपीएल 2018 में टाई को किंग्स इलेवन पंजाब के लिए भी खेलते हुए देखा गया था। अंतरराष्ट्रीय टी20 में इस वर्ष यह तेज गेंदबाज अव्वल दर्जे का रहा है। अपनी गेंदों के मिश्रण से विपक्षी बल्लेबाजों के पसीने छुड़ाने में उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी है। इस वर्ष टाई ने 19 मैचों में 31 विकेट चटकाए हैं। इस साल टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले टाई पहले स्थान पर हैं। उनके बाद स्पिन विभाग के कुछ खिलाड़ी आते हैं। नकल बॉल में महारथ हासिल होने की वजह से ही उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छोटे प्रारूप में इतनी बेहतरीन सफलता मिली है। श्रेष्ठ एकादश के लिए उनका नाम शामिल करना काफी जरुरी हो जाता है और तेज गेंदबाज के तौर पर ही उन्हें लिया गया है। मौजूदा दौर में टाई से बेहतर गेंदबाज छोटे प्रारूप में इस वर्ष नहीं रहा, जसप्रीत बुमराह भी इसमें शामिल हो सकते थे लेकिन उन्होंने ज्यादा मैच ही नहीं खेले।

साल 2018 की श्रेष्ठ वन-डे एकादश पर एक नजर

कुलदीप यादव, बिली स्टैनलेक, राशिद खान

Enter caption

कुलदीप यादव ने इस वर्ष बेहद कम टी20 मुकाबले खेले लेकिन औसत और विकेट के लिहाज से प्रदर्शन काफी उम्दा रहा है। उन्होंने 2018 में सिर्फ 9 टी20 मैच खेले लेकिन 21 विकेट चटकाने में सफल रहे। इस दौरान उन्होंने एक बार 5 विकेट अपने नाम किये, इसके अलावा पारी में 4 विकेट भी प्राप्त करने में सफल रहे। उनके बतौर स्पिनर टीम में शामिल किया गया है।

राशिद खान इस टीम के दूसरे विशेषज्ञ स्पिनर होंगे। उनकी गेंदबाजी में गूगली पढ़ने में काफी बल्लेबाज नाकाम रहे हैं। बल्लेबाजी में उन्हें बड़े हिट लगाने के लिए जाना जाता है। इस वर्ष उन्होंने 8 टी20 मैचों में 22 विकेट चटकाए। इसमें 2 बार 4 विकेट लेने का कारनामा भी उन्होंने किया है।

बिली स्टैनलेक इस टीम में दूसरे तेज गेंदबाज के रूप में शामिल किये गए हैं। वे एंड्रू टाई के साथ विशेषज्ञ तेज गेंदबाज के रूप में रहेंगे। इस साल उन्होंने 16 टी20 मुकाबले खेलकर 25 विकेट हासिल किये हैं।

शाकिब अल हसन, ग्लेन मैक्सवेल, मुशफिकुर रहीम

Enter caption

इस वर्ष की श्रेष्ठ टी20 एकादश में ऑल राउंडर की बात की जाए, तो इसमें शाकिब अल हसन पहले ऑल राउंडर होंगे। इस साल उन्होंने बल्ले और गेंद से उम्दा खेल दिखाते हुए बांग्लादेश के लिए शानदार कार्य किया है। उन्होंने 11 मुकाबले खेलते हुए 248 रन बनाए, इसके अलावा गेंदबाजी में भी हाथ दिखाते हुए शाकिब ने 15 विकेट चटकाए। हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका प्रदर्शन काफी बेहतर रहा था।

ग्लेन मैक्सवेल को दूसरे ऑल राउंडर के लिए जगह मिली है। इस वर्ष 19 मुकाबलों में इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने 506 रन बनाए, जिसमें नाबाद 103 रनों की पारी सर्वाधिक रही। गेंदबाजी में उन्होंने ज्यादा कुछ नहीं किया लेकिन 9 विकेट फिर भी उन्हें मिले।

मुशफिकुर रहीम को एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर शामिल किया गया है। टॉप प्रदर्शन करने वाले सभी विकेटकीपर बल्लेबाजों की सूची में रहीम सबसे ऊपर है। उन्होंने 16 मैच खेलते हुए 397 रन बनाए हैं।

बाबर आजम, आरोन फिंच

Enter caption

पाकिस्तान के बाबर आजम ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में अपने बल्ले का लोहा मनवाया है। उन्होंने इस दौरान 12 मैचों में 62 के औसत से बल्लेबाजी करते हुए 563 रन बनाए हैं। पाकिस्तान क्रिकेट में फिलहाल उनका सिक्का जमकर चल रहा है। विश्व के किसी भी गेंदबाज की धुनाई करने की क्षमता बाबर आजम रखते हैं। मध्यक्रम में उनके रहने से टीम को मजबूती मिलती है इसलिए उनको शामिल करना जरुरी है। इस साल सबसे ज्यादा टी20 रन बनाने वाले खिलाड़ियों में बाबर आजम चौथे स्थान पर हैं। मध्यक्रम में उनका कोई तोड़ नहीं है।

आरोन फिंच चौथे स्थान पर खेलने के लिए फिट कहे जा सकते हैं। हालांकि फिंच बतौर ओपनर खेलते हैं लेकिन वहां जगह भरी होने की वजह से उन्हें इस स्थान पर रखा गया है। आईपीएल में भी वे मध्यक्रम में खेलते हुए नजर आते हैं। इस साल फिंच ने 17 मैच खेलकर 531 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 172 रनों का रहा।

शिखर धवन, रोहित शर्मा

Enter caption

शिखर धवन इस वर्ष टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने इस साल 18 मैचों में 40 से ज्यादा की औसत से 689 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट भी 147 का रहा है। तूफानी बल्लेबाजी के लिए मशहूर धवन को इस साल की श्रेष्ठ एकादश में पहले ओपनर के तौर पर शामिल किया गया है। उनसे बेहतर इस स्थान के लिए अन्य कोई बल्लेबाज नहीं हो सकता और मुख्य चीज यह भी है कि उन्होंने मजबूत टीमों के खिलाफ रन बनाए हैं।

रोहित शर्मा को दूसरे ओपनर के रूप में जगह दी गई है। इस वर्ष उनका बल्ला टी20 क्रिकेट में खूब बोला है। उन्होंने 19 मैच में 590 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक भी आए हैं। धवन के साथ उनकी जोड़ी भी काफी अच्छी जमती है। उन्हें बतौर ओपनर शामिल करना अहम होता है क्योंकि सेट होने के बाद वे काफी तेज और ज्यादा समय तक खेलते हैं। रोहित शर्मा इस टीम के कप्तान होंगे।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment