Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में विराट कोहली का रिकॉर्ड शानदार रहा है

  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली का टी20 बल्लेबाजी औसत जबरदस्त है
Sunil Yadav
CONTRIBUTOR
Modified 20 Dec 2019, 19:49 IST

Enter caption

जैसे-जैसे ऑस्ट्रेलियाई दौरा नज़दीक आता जा रहा है, वैसे-वैसे भारतीय रन मशीन विराट कोहली का जिक्र भी बढ़ता जा रहा है। विश्वभर की पिचों पर रनों का अम्बार खड़ा करने वाले कोहली का ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर भी कमाल का रिकॉर्ड है। यहाँ की पिचों पर विराट का बल्ला गरजता भी है और बरसता भी है। इसी रन मशीन के चलते धोनी की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में क्लीन स्वीप किया था।

बता दें कि विराट का बल्ला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 में लगातार आग उगलता रहा है। विराट ने कंगारुओं के खिलाफ पिछली पांच पारियों में 90*, 59*, 50, 82* और 22* रनों की शानदार पारियां खेली हैं। इस दौरान वह केवल एक बार ही आउट हुए हैं। इन पाचों ही मैचों में टीम इंडिया विजयी भी रही है। इन पांच पारियों में विराट का औसत 303 का है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 पारियों में विराट ने 66.83 की औसत से 401 रन बनाये हैं। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी20 मुकाबला ब्रिस्बेन में, दूसरा मेलबर्न में और तीसरा मैच सिडनी में खेला जाएगा, इन तीनों ही पिचों पर विराट का रिकॉर्ड शानदार रहा है। वहीं दूसरी ओर अगर ऑस्ट्रेलियाई खेमें की बात करें, तो वार्नर और स्मिथ के बिना आरोन फिंच की कप्तानी में इस ऑस्ट्रेलियाई टी20 टीम ने पिछले 10 मैचों में से महज 1 मैच जीता है। यह टी20 श्रृंखला विश्व की नम्बर 2 और 3 की टीमों के बीच होगा, इसलिए कोई टीम इसे हलके में कतई नहीं लेना चाहेगी।

विराट कोहली टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया में टीम की अगुआई कर चुके हैं, लेकिन यह पहला मौका होगा जब वह वनडे और टी-20 में भी भारतीय टीम की कमान संभालेंग। वैसे अगर देखा जाए, तो अक्सर टी20 में भारतीय टीम की कमान हिटमैन रोहित शर्मा के हाथों में होती है और उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने लगातार 7 टी20 श्रृंखलाएँ भी अपने नाम की है। अब ऑस्ट्रेलिया दौरा है, जिसे देखते हुए टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों ही प्रारूपों में विराट कोहली ही टीम के कप्तान होंगे।

Published 14 Nov 2018, 10:36 IST
Advertisement
Fetching more content...