Create
Notifications

भारतीय टीम के वह तीन खिलाड़ी जिन्हें क्रिकेट प्रेमी और अधिक खेलते हुए देखना चाहते थे! 

Enter caption
Ram Prakash Yadav
visit

भारतीय क्रिकेट टीम, सन् 1983 से लेकर 2019 तक इस टीम का सफर काफी शानदार रहा है। इस कालखंड में टीम इंडिया ने विश्वकप, टी20 विश्वकप, चैंपियनस ट्रॉफी, एशिया कप आदि कई खिताबों पर अपना कब्जा जमाया। भारतीय क्रिकेट टीम ने कई ऐसे खिलाड़ी दिए हैं जिनका नाम विश्व क्रिकेट की किताब में सुनहरे अक्षरों में दर्ज हो चुका है।लेकिन इस दौरान कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हुए जो कुछ मैचों के खराब प्रदर्शन से ही टीम से बाहर हो गए और उन्हें दोबारा खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन क्रिकेट प्रेमी उन्हें और अधिक खेलते हुए देखना चाहते थे। इन खिलाड़ियों ने टीम में जगह न मिलने के कारण या तो संन्यास ले लिया है या संन्यास लेने के बारे में सोच रहे हैं ।इन खिलाड़ियों को उनकी क्षमता के अनुसार खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन इन्होंने कुछ ही समय में करोड़ों फैंस बना लिए इस लेख में हम उन्हीं तीन भारतीय खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करेंगे जिनको क्रिकेट प्रेमी और अधिक खेलते हुए देखना चाहते थे ।

#1 गौतम गंभीर

गौतम गंभीर एक शानदार पारी खेलने के बाद
गौतम गंभीर एक शानदार पारी खेलने के बाद

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर अपने समय के बाएं हाथ के बेहतरीन बल्लेबाज थे। इन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अमूल्य योगदान दिया है। गौतम गंभीर टी20 विश्व कप 2007 और विश्व कप 2011 में टीम इंडिया के हिस्सा रहे हैं और उन्होंने विश्व कप 2011 में संकट के समय मे फाइनल में 97 रन की पारी खेली थी जिसकी बदौलत टीम इंडिया ने विश्व कप फाइनल जीता था साथ ही साथ टी20 विश्व कप 2007 के फाइनल में 75 रन की पारी खेली थी और टीम इंडिया की जीत में विशेष भूमिका निभाई थी। उन्होंने भारत के लिए 58 टेस्ट मैचों में 4154 रन 147 वनडे मैच में 5238 रन और 37 टी20 मैचों में 932 रन बनाए हैं। क्रिकेट प्रेमी उन्हें और क्रिकेट खेलता हुआ देखना चाहते थे लेकिन हाल ही में उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी है और अब वह कमेंट्री करते हैं।

Hindi Cricket News सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 युवराज सिंह

युवराज सिंह दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते हुए
युवराज सिंह दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते हुए

भारतीय क्रिकेट टीम के मिडिल ऑर्डर बैट्समैन युवराज सिंह काफी समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। वह टी20 विश्व कप 2007 और विश्व कप 2011 में टीम इंडिया का हिस्सा रहे हैं। टी20 विश्व कप 2007 में छह छक्कों की पारी को शायद ही किसी ने भूला होगा और विश्व कप 2011 में वह प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी थे। युवराज सिंह ने करोड़ों क्रिकेट फैंस बनाए हैं जो उन्हें दोबारा अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हुए देखना चाहते हैं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 40 टेस्ट मैच में 1900 रन, 304 वनडे मैचों में 8701 रन और 58 टी-20 मैचों में 1177 रन बनाए है। युवराज सिंह ने अभी क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया है और वह फिलहाल आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हैं। हमें उम्मीद है कि वह जल्द से जल्द वापसी करेंगे। लेकिन हाल में एक बयान आया था जिसमें उन्होंने कहा था कि वह वर्ल्ड कप 2019 के बाद संन्यास के बारे में सोचेंगे, लेकिन वर्ल्ड कप टीम में उनका चयन मुश्किल माना जा रहा है। लेकिन उम्मीद है कि युवराज सिंह भारतीय क्रिकेट टीम में वापसी जरूर करेंगे।

#3 वीरेंदर सहवाग

वीरेंद्र सहवाग दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते हुए
वीरेंद्र सहवाग दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते हुए

भारतीय पूर्व ओपनर वीरेंदर सहवाग क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। यह बात अलग है कि क्रिकेट फैंस उनको और अधिक क्रिकेट खेलता हुआ देखना चाहते थे। वीरेंद्र सहवाग विश्वकप 2011 में भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा थे।वीरेंद्र सहवाग के कद का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंने 104 टेस्ट मैचों में 8586 रन, 251 वनडे मैचों में 8273 रन और 19 टी20 मैचों में 394 रन बनाए है। उन्होंने वनडे मैच में एक दोहरा शतक है और टेस्ट मैचों में दो तिहरे शतक मारने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं। वीरेंद्र सहवाग ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है और अब वह क्रिकेट कमेंट्री करते हैं। वीरेंद्र सहवाग जैसे विस्फोटक बल्लेबाज कभी-कभी ही देखने को मिलता है। विश्व जगत के क्रिकेट फैंस उनको और अधिक क्रिकेट खेलता हुआ देखना चाहते थे। लेकिन नए खिलाड़ियों के अच्छे प्रदर्शन की वजह से उन्हें यह मौका नहीं मिला। लेकिन वह इस बात से जरूर खुश होंगे कि भारतीय क्रिकेट टीम सुरक्षित हाथों में हैं। जो इस टीम को नई ऊंचाइयों तक ले जायेंगे।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now