COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

दुनिया के शीर्ष 10 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे ज़्यादा बार मैन ऑफ द सीरीज़ का पुरस्कार जीता है

टॉप 5 / टॉप 10
25.03K   //    20 Jan 2019, 20:32 IST

Related image

लगभग दो सालों से रन बनाने के लिए जूझ रहे पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी ने आख़िरकार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में सम्पन्न हुई वनडे सीरीज़ में एक के बाद एक लगातार तीन अर्धशतक बनाकर अपने आलोचकों का मुँह बंद करा दिया है। अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्हें 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' का पुरस्कार भी मिला। यह सम्मान उन्हें सात सालों के अंतराल के बाद मिला है। इसके साथ ही वह 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' का पुरस्कार जीतने वाले भारतीय टीम के सबसे उम्रदराज़ खिलाड़ी भी बन गए हैं। 

धोनी ने अब तक कुल 78 एकदिवसीय श्रृंखलायों में खेलते हुए 7 बार 'मैन ऑफ द सीरीज़' पुरस्कार जीता है और सबसे ज्यादा बार इस सम्मान को हासिल करने वाले खिलाड़ियों की सूची में वह 11वें नंबर पर हैं। ऐसे में इस पुरस्कार को जीतने वाले दुनिया के शीर्ष 10 खिलाड़ियों के बारे में जानना बहुत दिलचस्प होगा। 

तो आइए उन दस खिलाड़ियों के बारे में जानें जिन्होंने सबसे ज़्यादा बार 'मैन ऑफ द सीरीज़ का पुरस्कार जीता है: 

#10. रिकी पोंटिंग (मैन ऑफ़ द सीरीज़- 7; कुल सीरीज़- 77)

Australia v Pakistan: Group A - 2011 ICC World Cup

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और महान बल्लेबाज़, रिकी पोंटिंग ने अपने करियर में खेली 77 एकदिवसीय श्रृंखलायों में 7 बार मैन ऑफ़ द सीरीज़ का पुरस्कार जीता है। उन्होंने धोनी की तरह 7 बार ही यह सम्मान अर्जित किया है लेकिन उनसे सिर्फ एक श्रृंखला कम खेली है जिसकी वजह से वह इस सूची में जगह बनाने में कामयाब रहे।

#9. सौरव गांगुली (मैन ऑफ़ द सीरीज़- 7; कुल सीरीज़- 75)

9. Sourav Ganguly (India)

एक अन्य भारतीय बल्लेबाज और पूर्व भारतीय कप्तान, जिनकी कप्तानी में धोनी ने अपने एकदिवसीय करियर की शुरुआत की थी, सौरव गांगुली ने अपने करियर में खेली 75 एकदिवसीय श्रृंखलायों में से सात बार मैन ऑफ़ द सीरीज़ जीतने का सम्मान हासिल किया है।

इस सूची में वह विराट कोहली के साथ दूसरे भारतीय कप्तान हैं जिन्होंने यह रिकॉर्ड बनाया है। अपनी कप्तानी में सौरव गांगुली ने भारत को सबसे पहले विदेशी सरज़मीं पर जीतना सीखाया और विदेशों में खेली हरेक श्रृंखला में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया।

1 / 4 NEXT
Advertisement
Topics you might be interested in:
ANALYST
Cricket is my First Love
Advertisement
Fetching more content...