Create
Notifications

वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टॉप - 2 टीमें

जो रूट और इयोन मोर्गन
जो रूट और इयोन मोर्गन
सावन गुप्ता

जब से टी20 क्रिकेट का ईजाद हुआ है, तब से बल्लेबाज वनडे और टेस्ट में भी आक्रामक होकर खेलने लग गए हैं। हर बल्लेबाज चाहता है कि वो गेंदबाजों पर प्रहार करके जल्दी से जल्दी रन बटोरे। इसके लिए उसकी कोशिश रहती है कि एक ओवर में कम से कम एक चौका या छक्का जरूर लगाया जाए। वनडे क्रिकेट में अक्सर ऐसा देखने को मिलता है।

वनडे में बल्लेबाजों के इसी ताबड़तोड़ अंदाज की वजह से अब वनडे क्रिकेट में 400 से ज्यादा के स्कोर बनने लगे हैं। यहां तक कि 400 से ज्यादा का स्कोर कई बार वनडे क्रिकेट में बन भी चुका है। जब ज्यादा चौके - छक्के लगेंगे तभी कोई टीम 50 ओवरों में 400 से ज्यादा का स्कोर बना पाएगी। इसीलिए कई बार वनडे में ऐसा हुआ है कि एक टीम ने खूब चौके - छक्के लगाए हैं।

ये भी पढ़ें: आईपीएल में 100 से ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले 4 कप्तान

हम आपको इस आर्टिकल में उन 2 टीमों के बारे में बताएंगे जिन्होंने वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया है। इन टीमों ने उस पारी में काफी छक्के मारे और काफी बड़ा स्कोर बनाया। हालांकि इनमें से केवल एक ही मैच में 400 का स्कोर बना। तो आइए जानते हैं कि वो 2 टॉप टीमें कौन-कौन सी हैं।

वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाली टीमें

2.वेस्टइंडीज

क्रिस गेल शतकीय पारी के दौरान
क्रिस गेल शतकीय पारी के दौरान

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज की टीम मौजूद है। वेस्टइंडीज ने 20 फरवरी 2019 इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिजटाउन वनडे मैच में 23 छक्के लगाए थे। क्रिस गेल ने 135 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी और 12 छक्के अकेले लगाए थे। उनकी इस पारी की बदौलत कैरेबियाई टीम ने 8 विकेट पर 360 रन बनाए थे।

हालांकि इसके बावजूद उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। इंग्लैंड ने जो रूट और जेसन रॉय की शतकीय पारियों की बदौलत इस लक्ष्य को 49वें ओवर में ही हासिल कर लिया था। वेस्टइंडीज की टीम इतना बड़ा स्कोर बनाने के बावजूद हार गई थी।

ये भी पढ़ें: 3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वनडे में 11 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं

1.इंग्लैंड

इयोन मोर्गन
इयोन मोर्गन

इंग्लैंड की टीम वनडे में दो बार ये कारनामा कर चुकी है। उन्होंने फरवरी 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मुकाबले में 6 विकेट के नुकसान पर 418 रन बनाए थे। अपनी इस पारी में इंग्लिश टीम ने 24 छक्के लगाए थे।

इसके बाद वर्ल्ड कप 2019 में अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में इंग्लैंड ने एक वनडे पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया। इंग्लैंड ने कुल 25 छक्के इस मुकाबले में लगाए। इयोन मोर्गन ने सिर्फ 71 गेंद पर 17 छक्के की मदद से 148 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। इसकी बदौलत मेजबान टीम ने 6 विकेट पर 397 रन बनाए और 150 रनों से जीत हासिल की।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Fetching more content...