T20I में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप 3 बल्लेबाज

Neeraj
साहिल चौहान T20I में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने (PC: Cricket Nepal)
साहिल चौहान T20I में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने (PC: Cricket Nepal)

Fastest Hundred in T20I: क्रिकेट में मौजूदा समय में तीनों प्रारूपों में से टी20 फॉर्मेट फैंस का सबसे पसंदीदा है। इन फॉर्मेट में बल्लेबाजों की कोशिश पहली ही गेंद से ताबड़तोड़ शॉट खेलने की होती है। वहीं, फैंस भी एक के बाद एक लगने वाले चौकों-छक्कों का भरपूर लुत्फ़ उठाते हैं।

टी20 फॉर्मेट में तेजी से बल्लेबाजी करते हुए कई क्रिकेटरों ने बड़े-बड़े कीर्तिमान अपने नाम दर्ज किए हैं। ऐसा ही कारनामा साइप्रस और एस्टोनिया के बीच खेले गए टी20 मुकाबले में साहिल चौहान ने अपने नाम दर्ज किया। एस्टोनिया के साहिल चौहान अब टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस आर्टिकल में हम उन टॉप 3 बल्लेबाजों का जिक्र करेंगे, जिन्होंने T20I में सबसे तेज शतक बनाया है।

T20I में सबसे तेज शतक वाले टॉप 3 बल्लेबाज

3. कुशल मल्ला

कुशल मल्ला शतक पूरा करने के बाद (PC: Cricket Nepal)
कुशल मल्ला शतक पूरा करने के बाद (PC: Cricket Nepal)

नेपाल के बल्लेबाज कुशल मल्ला टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। 2023 में एशियन खेलों के दौरान कुशल मल्ला ने मंगोलिया के खिलाफ हुए मैच में सिर्फ 34 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया था। मैच में उन्होंने 50 गेंदों में नाबाद 137 रन बनाए थे, जिसमें 8 चौके और 12 छक्के शामिल थे। इस मुकाबले को नेपाल ने 273 रन से जीता था।

2. यान निकोल लॉफ्टी ईटन

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर नामीबिया के यान निकोल लॉफ्टी ईटन हैं, जिन्होंने इसी साल फरवरी में नेपाल के विरुद्ध खेले मैच में 33 गेंदों का सामना करते हुए अपना शतक पूरा कर लिया था। अपनी इस पारी में लॉफ्टी ईटन ने 36 गेंद में 101 रन बनाए थे, जिसमें 11 चौके और 8 छक्के शामिल थे। इस मुकाबले को नामीबिया ने 20 रन से जीता था।

1. साहिल चौहान

T20I में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड एस्टोनिया के बल्लेबाज साहिल चौहान के नाम है। साहिल चौहान ने साइप्रस के खिलाफ खेलते हुए 41 गेंदों में नाबाद 144 रन बनाए। उनकी इस पारी में 6 चौके और 18 छक्के शामिल रहे। इस दौरान साहिल ने महज 27 गेंद में 100 रन के आंकड़े को छुआ था। उनकी इस पारी की बदौलत एस्टोनिया ने साइप्रस को 6 विकेट से करारी शिकस्त दी।

Quick Links

Edited by Neeraj
App download animated image Get the free App now